Logo
election banner
IIMC Admission 2024: भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) ने पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ई-काउंसलिंग शुरू कर दी है। आईआईएमसी में नया शैक्षणिक सत्र 5 अगस्त से शुरू होगा। आइए जानते हैं पूरी डिटेल

IIMC Admission 2024: देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) में पीजी डिप्लोमा के पांच पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ई-काउंसलिंग शुरू हो गई है। ई-काउंसलिंग के लिए iimc.admissions.nic.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आयोजित इस प्रक्रिया में पहली मेरिट लिस्ट 11 मई को घोषित की जाएगी। 

आवेदन शुल्क
आईआईएमसी में पीजी डिप्लोमा में ई-काउंसलिंग के लिए सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,500 रुपये और अन्य श्रेणी के विद्यार्थियों को 1,000 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा कराना होगा।

ये भी पढ़ें: IIMC Admission: आईआईएमसी ने M.A के दो नए कोर्स जोड़े; आसानी से पाए एडमिशन

5 अगस्त से शुरू होगा नया सेशन
आईआईएमसी के डीन (एकेडमिक) प्रो. गोविंद सिंह के बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG 2024) के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। पीजी डिप्लोमा अंग्रेजी पत्रकारिता, हिंदी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को ई-काउंसलिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेना होगा। आईआईएमसी में नया शैक्षणिक सत्र 5 अगस्त 2024 से शुरू होगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नहीं होगा बदलाव
आईआईएमसी के परीक्षा नियंत्रक प्रो. राकेश कुमार गोस्वामी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय पाठ्यक्रमों और परिसरों के लिए अपनी प्राथमिकताओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए। रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद बदलाव का कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

इतनी होगी ट्यूशन फीस
एक बार पाठ्यक्रम चयन को अंतिम रूप देने के बाद विद्यार्थियों को पसंदीदा पाठ्यक्रम में अपनी सीट सुरक्षित करने के लिए ट्यूशन फीस के रूप में 20,000 रुपये का भुगतान करना जरूरी है। प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शेष राशि का भुगतान निर्धारित तिथि और समय के भीतर किया जाना चाहिए।

जमा करनी पड़ेगी मार्कशीट 
उम्मीदवारों को जन्मतिथि के सत्यापन के लिए हाईस्कूल प्रमाण पत्र और ग्रेजुएशन की मार्कशीट जमा करनी होगी। साथ ही ग्रेजुएशन के रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को निर्धारित तिथि और समय के भीतर अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे। एडमिशन संबंधी अन्य जानकारी के लिए आईआईएमसी की वेबसाइट iimc.gov.in पर विज़िट करें।

5379487