Logo
election banner
IIMC Admission: भारतीय जनसंचार संस्थान दिल्ली(IIMC Delhi), जिसे हाल ही में डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला था, 2024-25 सत्र से पोस्टग्रेजुएट डिग्री के दो कोर्स शुरू कर दिए हैं।

IIMC Admission: भारतीय जनसंचार संस्थान दिल्ली(IIMC Delhi), जिसे हाल ही में डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा मिला था, 2024-25 सत्र से पोस्टग्रेजुएट डिग्री के दो कोर्स शुरू कर दिए हैं। अभी तक आईआईएमसी जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन से जुड़ी फील्ड्स में पीजी डिप्लोमा कोर्स ही ऑफर कराता था।

दो नए कोर्स शुरू
भारतीय जन संचार संस्थान के डिप्टी रजिस्ट्रार आशीष कुमार सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा कि मास्टर ऑफ आर्ट्स के दो कोर्स मीडिया बिजनेस स्टडीज(40 सीट) और स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन(40 सीट) की शुरुआत 2024-25 के सेशन में होगी।

2.4 लाख होगी फीस
अधिकारियों के मुताबिक, ये दो एमए पाठ्यक्रम आईआईएमसी के नई दिल्ली परिसर में 40-40 सीटों के साथ शुरू होंगे। इसमें रक्षा  बलों और प्रोफेशनल लोगों को विशेष कोटा दिया जाएगा। पाठ्यक्रम शुल्क एक शैक्षणिक वर्ष के लिए लगभग 2.4 लाख रुपये निर्धारित किया जाएगा।

इन दोनों कोर्स की भविष्य में होगी खूब डिमांड
आईआईएमसी द्वारा मीडिया बिजनेस स्टडीज कोर्स (Media Business Studies Course) में मास्टर डिग्री शुरू किए जाने के पीछे यह उद्देश्य है कि युवाओं को मीडिया इंडस्ट्री में प्रोफेशनल मैनेजर्स के रूप में काम करने के लिए तैयार किया जाए। बीते कुछ सालों में मीडिया इंडस्ट्री में जबरदस्त विकास देखा गया है। 

वहीं दूसरी ओर स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन में एमए (MA In Strategic Communication) कोर्स के जरिए ऐसे प्रोफेशनल्स तैयार किए जाएंगे जो राष्ट्रों और संगठनों के रणनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति में सहायता करें। इस कोर्स का उद्देश्य प्रशिक्षित स्ट्रैटकॉम प्रोफेशनल्स को तैयार करना है जो सरकारों, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, थिंक टैंक और डोमेन में वैश्विक कंपनियों में सेवा कर सके। 

5379487