Logo
election banner
HP Result 2024: हिमाचल बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है। ऐसे में जो छात्र किसी विषय में प्राप्त अंक से संतुष्ट नहीं है, तो वे अपनी कॉपियों की री-चेकिंग/ पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं। 

HP Result 2024: हिमाचल बोर्ड ने आज कक्षा 10वीं के परिणाम जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने नतीजों के साथ टॉपर्स के नाम, पास प्रतिशत आदि डिटेल्स भी साझा कर दिए हैं। जो छात्र हिमाचल बोर्ड कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन (Re-Evaluation) के लिए जल्द ही आवेदन कर सकेंगे। जिन छात्रों ने अभी तक अपना रिजल्ट नहीं देखा है, वे रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

यहां देखें हिमाचल बोर्ड 10वीं(HP Board 10th Result) में किसने मारी बाजी; कितने प्रतिशत छात्र पास

कौन कर सकता है पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन?
हिमाचल बोर्ड परिणाम की घोषणा के कुछ दिन बाद बोर्ड उन छात्रों की पुन: जांच/ पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करता है जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं है और बोर्ड द्वारा अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच कराना चाहते हैं, उन्हें पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करना होगा। 

22 मई तक पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण के लिए करें आवेदन
बोर्ड ने जानकारी देते हुए आगे कहा कि उत्तरपुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण करवाने के इच्छुक परीक्षार्थी सम्बन्धित पाठशाला के माध्यम से केवल ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये, पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपये प्रति विषय की दर से दिनांक 22 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

कितने अंक वाले पुनर्मूल्यांकन के लिए कर सकते हैं आवेदन?
पुनर्मूल्यांकन के आवेदन करने के लिए सम्बन्धित विषय में कम से कम 20 फीसदी अंक होना अनिवार्य है। केवल ऑनलाइन के माध्यम से निर्धारित शुल्क सहित प्राप्त आवेदन पत्र ही मान्य होंगे। ऑफलाइन या बिना शुल्क के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

5379487