Logo
NEET UG Exam Paper Leak:  केंद्रीय एजेंसियों की सूचना पर पटना पुलिस ने शास्त्री नगर थाने में इसको लेकर एक एफआईआर भी दर्ज करवाई है। इतना ही नहीं पुलिस ने आठ संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है। इनसे पूछताछ की जा रही है।

NEET UG Exam Paper Leak: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से मेडिकल में दाखिले के लिए रविवार को देश भर में नीट (NEET) यूजी का इंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया गया था। अब बिहार पुलिस ने पटना में NEET UG का पेपर लीक होने की आशंका है। केंद्रीय एजेंसियों की सूचना पर पटना पुलिस ने शास्त्री नगर थाने में इसको लेकर एक एफआईआर भी दर्ज करवाई है। पुलिस ने आठ संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है और इनसे पूछताछ की जा रही है। 

प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर उठाए सवाल

पेपर की स्कैन कॉपी मिली
पुलिस को इन संदिग्धों के पास से पेपर की स्कैन कॉपी भी मिली है। यह कॉपी दानापुर के लड़के के मोबाइल पर भेजी गई थी। इसके अलावा हाजीपुर में एक फर्जी परीक्षार्थी को भी पकड़ गया है। वह दूसरे की जगह परीक्षा दे रहा था। बिहार पुलिस की टीम इस मामले की जांच में जुट गई है। 

राहुल गांधी ने कहा- 23 लाख छात्र-छात्राओं के साथ धोखा
कांग्रेस सांसद और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नीट यूजी पेपर लीक पर सवाल उठाते हुए कहा कि NEET परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर 23 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं और उनके परिवारों के सपनों के साथ धोखा है। 12वीं पास कर कॉलेज में दाखिले का सपना संजोए छात्र हों या सरकारी नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे होनहार युवा, हर किसी के लिये मोदी सरकार अभिशाप बन चुकी है।

राहुल गांधी ने आगे लिखा कि 10 वर्षों से भाजपा सरकार के निकम्मेपन की कीमत अपने भविष्य की बर्बादी से चुका रहा युवा और उसका परिवार अब समझ चुका है कि ज़ुबान चलाने और सरकार चलाने में फर्क होता है। कांग्रेस ने सख्त कानून बनाकर युवाओं को पेपर लीक से मुक्ति दिलाने का संकल्प लिया है। छात्रों को स्वस्थ और पारदर्शी माहौल हमारी गारंटी है।

हिंदी मीडियम परीक्षार्थियों को बांट दिया अंग्रेजी का पर्चा
राजस्थान के सवाई माधोपुर के आदर्श विद्या मंदिर परीक्षा केंद्र पर हिंदी मीडियम परीक्षार्थियों को अंग्रेजी और अंग्रेजी मीडियम छात्रों को हिंदी का पेपर बांट दिया। जिसके बाद हंगाम मच गया। कुछ न्यूज रिपोर्ट के अनुसार यहां परीक्षार्थियों को पेपर और ओएमआर शीट अलग-अलग दी गई थी। ऐसे में आशंका व्यक्त की जा रही है कि पेपर पहले ही खोल दिए गए थे और इन्हीं के जरिए पेपर लीक किया गया।

पेपर लीक पर क्या बोला NTA ?
एनटीए ने रविवार शाम(5 मई) को एक लेटर जारी करते हुए स्वीकार किया कि राजस्थान के सवाई माधोपुर में एक केंद्र पर गलत पेपर बांट दिए गए थे। एनटीए ने नोटिस में कहा है कि एजेंसी के संज्ञान में आया है कि नीट यूजी 2024 परीक्षा के दौरान बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर, मानटाउन, सवाई माधोपुर के केंद्र अधीक्षक द्वारा गलत पेपर का वितरण किया गया। जिसके चलते कुछ परीक्षार्थी पर्यवेक्षकों द्वारा रोकने के बावजूद परीक्षार्थी पेपर लेकर परीक्षा केंद्र से से बाहर आ गए।

5379487