Logo
election banner
निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह बनाए हैं। पूर्व सीएम भूपेश बघेल के ईवीएम को लेकर दिये गये बयान पर रायपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने पलटवार करते हुए कहा है कि, देश की चुनाव प्रणाली पर सवाल उठाना देशद्रोह जैसा है।

रायपुर। वहीं प्रत्याहशी वोटरों को अपना चुनाव चिन्है बताकर वोट डालने की अपील करते हैं। क्षेत्रीय पार्टियों के भी अलग-अलग चुनाव चिन्ह होते हैं। इसी कड़ी में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह बनाए हैं। वो भी टूथ पेस्टा, मोजा, जूता से लेकर मोबाइल और चार्जर जैसे चुनाव चिन्ह देखने को मिलने वाले हैं।

CG में शुक्रवार को कहां क्या हुआ? Live updates

अनोखे चुनाव चिन्ह : निर्दलीय प्रत्या‍शियों के लिए मोजा, जूता, टूथ पेस्ट से लेकर मोबाइल और चार्जर समेत 190 चुनाव चिन्ह किए तय: किसी भी चुनाव में अक्सर चुनावी चिन्ह का होना बेहद महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। इसी चिन्ह के जरिए वोटर अपने प्रत्याशी की पहचान कर वोट डालते हैं। वहीं प्रत्याहशी वोटरों को अपना चुनाव चिन्है बताकर वोट डालने की अपील करते हैं। क्षेत्रीय पार्टियों के भी अलग-अलग चुनाव चिन्ह होते हैं। इसी कड़ी में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह बनाए हैं। वो भी टूथ पेस्टा, मोजा, जूता से लेकर मोबाइल और चार्जर जैसे चुनाव चिन्ह देखने को मिलने वाले हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 : भूपेश के बयान पर बृजमोहन का पलटवार, देश की चुनाव प्रणाली पर सवाल उठाना देशद्रोह जैसा : छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल के ईवीएम को लेकर दिये गये बयान पर रायपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी बृजमोहन अग्रवाल ने पलटवार करते हुए कहा है कि, देश की चुनाव प्रणाली पर सवाल उठाना देशद्रोह जैसा है। 384 लोगों के फार्म भरने की बात पर भूपेश बघेल जो अभी कह रहे हैं कि, उसे वे जब कर्नाटक, हिमाचल और राजस्थान में चुनाव जीतते हैं तो उन्हें ईवीएम पर भरोसा रहता है। देश में जो चुनाव की प्रकिया है, वह भारत के संविधान के अनुसार है। इसका विरोध करना और उसका मजाक उड़ाना देशद्रोह जैसा काम है।

रायपुर कोर्ट से विचाराधीन कैदी फरार : NDPS एक्ट के तहत किया गया था गिरफ्तार, दो आरक्षक निलंबित : रायपुर कोर्ट से विचाराधीन कैदी फरार हो गया। NDPS एक्ट में कैदी प्रदीप आदिनाथ फालके को रायपुर जेल में बंद किया गया था। गुरुवार शाम को रायपुर कोर्ट में लॉकअप से NDPS कोर्टरूम जाने के दौरान दो आरक्षकों को चकमा देकर फरार हो गया।

सड़क नहीं तो वोट नहीं : जर्जर सड़क से परेशान ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर किया प्रदर्शन : छत्तीसगढ़ के सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले के कुटेला मार्ग पिछले कई वर्षों से अत्यंत जर्जर की अवस्था में है, जिससे आसपास के सैकड़ों ग्राम के लोगों के लिये आवाजाही करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे आये दिन दुर्घटनाएं की संभावना बनी रहती है। इसे लेकर सारंगढ़ नगरपालिका वार्ड क्रमांक 1 के ग्रामीणों ने शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया। एक माह के भीतर सड़क को बनवाने की चेतावानी भी दी। अगर एक माह के अन्दर अगर सड़क नही बनी है तो आगामी लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दे देंगे। बिलासपुर मुख्य मार्ग से कुटेला मार्ग को बनाने का कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा।

लखमा के बायन पर मरकाम का पलटवार : कहा- बस्तर के लोगों का अपमान किया, इनका दिमागी संतुलन बिगड़ गया है : जगदलपुर के लालबाग मैदान में नामांकन सभा के दौरान कवासी लखमा ने कहा था कि, बेटे के लिए दुल्हन मांगने गया था, मुझे ही दुल्हन सौंप दी गई है। इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई है। इसको लेकर बीजेपी ST मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विकास मरकाम ने कहा कि, लखमा ने ऐसा कहकर बस्तर के लोगों का अपमान किया है। कवासी लखमा का दिमागी संतुलन गड़बड़ा गया है।

जगदीश कौशिक का आमरण अनशन खत्म : कांग्रेस उम्मीदवार देवेन्द्र यादव जूस पिलाकर बोले- लोकतंत्र में सबको अपनी बात कहने का हक : नगर पंचायत बोदरी के पूर्व अध्यक्ष जगदीश कौशिक ने अब अपना अनशन खत्म कर दिया है। वे बिलासपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार देवेंद्र यादव के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठे थे। देवेन्द्र यादव आज शुक्रवार को जगदीश कौशिक से मिलने बिलासपुर भवन पहुंचे। वहां पर उन्होंने जगदीश से बातचीत कर समझा-बुझाकर आमरण अनशन खत्म करवाया।

X पर भाजपा को कर रहे बदनाम : फर्जी अकाउंट बनाकर डाल रहे अखबारों की कतरन, साइबर सेल कर रही मामले की जांच : लोकसभा चुनाव के नजदीक आते ही सोशल मीडिया पर फर्जी अकाउंट की शिकायत सामने आने लगी है। कुछ लोग बीजेपी नेताओं के नाम पर फर्जी अकाउंट बना रहे हैं। x पर गलत अकाउंट बनाकर बीजेपी के नेताओं को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। जिसके चलते साइबर सेल ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है।

नक्सल करतूत : मुखबिरी के शक में ग्रामीण की कर दी हत्या, बीच सड़क पर फेंका शव : छत्तीसगढ़ में एक तरफ जहां जवानों का एंटी नक्सल ऑपरेशन जारी है। वहीं अलग-अलग क्षेत्रों में नक्सली लगातार अपनी मौजूदगी भी दर्ज करा रहे हैं। कांकेर जिले के पखांजूर में नक्सलियों ने मुखबिरी के शक में एक ग्रामीण की हत्या कर दी। हत्या के बाद उन्होंने बीच सड़क पर शव फेंक दिया। यह घटना भामरागढ़ थाना क्षेत्र की है।

5379487