Logo
election banner
बड़ी पार्टियों के प्रत्याशियों के अलावा निर्दलीय प्रत्या‍शी भी चुनाव लड़ते हैं। ऐसे में इस बार चुनाव आयोग ने उनके लिए अनोखे चुनाव चिन्ह तय किए हैं। निर्दलीय प्रत्यातशियों के लिए आयोग ने 190 चिन्ह रखे हैं। खाने-पीने से लेकर हर रोज इस्तेमाल आने वाली वस्तुओं के चुनाव चिन्ह बनाए गए हैं।

रायपुर- किसी भी चुनाव में अक्सर चुनावी चिन्ह का होना बेहद महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। इसी चिन्ह के जरिए वोटर अपने प्रत्याशी की पहचान कर वोट डालते हैं। वहीं प्रत्याशी वोटरों को अपना चुनाव चिन्है बताकर वोट डालने की अपील करते हैं। क्षेत्रीय पार्टियों के भी अलग-अलग चुनाव चिन्ह होते हैं। इसी कड़ी में निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने 190 चुनाव चिन्ह बनाए हैं। वो भी टूथ पेस्टा, मोजा, जूता से लेकर मोबाइल और चार्जर जैसे चुनाव चिन्ह देखने को मिलने वाले हैं। 

दरअसल, विधानसभा, निकाय और पंचायत चुनावों में बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ते हैं। इसलिए चुनाव आयोग ने ऐसे प्रत्याशियों के लिए 190 चिन्ह तय किए हैं। निर्दलीय प्रत्याशियों को आयोग की सूची के हिसाब से चुनाव चिन्ह को लेकर अपनी पसंद बतानी होती है। इसके आधार पर आयोग चुनाव चिन्ह आवंटित करता है। 

https://images.haribhoomi.com/uploadimage/library/free_files/pdf/1filec_2024_03_29_052718.pdf

6 राष्ट्री य दलों के चिन्ह  तय

बता दें, देश में 6 राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय पार्टी के रुप में मान्यता मिली है। इनमें आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्युानिस्ट पार्टी आफ इंडिया (मार्क्सवसिस्टम), इंडियन नेशनल कांग्रेस और नेशनल पिपुल्स पार्टी शामिल है। 

आधुनिक वस्तु‍ओं को बनाया चुनाव चिन्ह

निर्दलीयों के लिए आधुनिक वस्तुएं शामिल हैं। इनमें खाने-पीने से लेकर हर रोज इस्तेमाल आने वाली वस्तुओं से लेकर उपकरण शामिल है। मोबाइल और चार्जर के साथ टेलीफोन, इसके अलावा पुराने जमाने की स्लैट और लैपटाप को भी चुनाव चिन्ह बनाया गया है। 

5379487