Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सचिन तेंदुलकरः 87 में बॉल ब्वाय, फिर छह विश्वकप खेले और अब बने एंबेसडर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सचिन तेंदुलकर को आज विश्व कप 2015 का एंबेसडर घोषित किया।

सचिन तेंदुलकरः 87 में बॉल ब्वाय, फिर छह विश्वकप खेले और अब बने एंबेसडर

दुबई. भारत के दिग्गज क्रिकेटर और विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को हर चार साल में होने वाली इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आज लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट एंबेसडर बनाया गया। सचिन ऐसे खिलाड़ी हैं जो 1987 के विश्व कप में बाल ब्वाय थे, इसके बाद छह विश्व कप खेले और अब इसके दूत बने हैं।

आईसीसी ने बयान में कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सचिन तेंदुलकर को आज विश्व कप 2015 का एंबेसडर घोषित किया। यह लगातार दूसरी बार है जबकि भारतीय स्टार को आईसीसी के इस सर्वोच्च टूर्नामेंट का दूत नियुक्त किया गया है। इससे पहले 2011 में भी उन्होंने यह भूमिका निभायी थी। एंबेसडर की अपनी भूमिका में तेंदुलकर टूर्नामेंट की प्रोफाइल बढ़ाने के लिए आईसीसी के विभिन्न पहल को समर्थन देंगे।

आईसीसी विश्व कप विश्व का तीसरा सबसे बड़ा खेल आयोजन है जो 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाएगा। तेंदुलकर ने 200 टेस्ट, 463 एकदिवसीय और एक ट्वेंटी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने के बाद पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने 24 साल के करियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन बनाए जिसमें 100 शतक भी शामिल हैं।
तेंदुलकर ने छह विश्व कप में हिस्सा लिया और 2011 में पहली बार विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा बने। विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकार्ड तेंदुलकर के नाम पर है। उन्होंने 45 मैचों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाए हैं। उन्हें आईसीसी विश्व कप 2003 में 673 रन बनाने के लिए टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। भारत उस टूर्नामेंट में उप विजेता रहा था।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, क्या कहा सचिन और रिचर्डसन ने-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top