Logo
election banner
IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 के आधे से अधिक लीग मैच खेले जा चुके हैं। लेकिन, प्लेऑफ की तस्वीर अभी भी साफ नहीं। मोटे तोर पर तीन टीमों केकेआर, राजस्थान रॉयल्स और हैदराबाद की राह आसान दिख रही और आरसीबी-पंजाब किंग्स के लिए आगे का सफर कांटों भरा है।

IPL 2024 Playoffs Scenario: आईपीएल 2024 का आधा सफर पूरा हो चुका है। हर टीम ने कम से कम 7 मैच खेल लिए हैं। इसके बाद भी प्लेऑफ की तस्वीर पूरी तरह साफ नहीं है। 10 टीमों में से आधिकारिक तौर पर न तो कोई टीम आईपीएल से बाहर हुई है और न ही किसी ने प्लेऑफ का टिकट कटाया है। आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो एक बात तो तय लग रही कि राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और पंजाब किंग्स के लिए प्लेऑफ का टिकट कटाना करीब-करीब मुश्किल है। 

आरसीबी ने अबतक 8 मैच खेले हैं और सिर्फ एक में ही जीत दर्ज की है। इसी वजह से बेंगलुरु टीम अंक तालिका में 10वें स्थान पर है और प्लेऑफ की रेस में भी सबसे पीछे है। हालांकि आंकड़ों के लिहाज से तो आरसीबी भी पूरी तरह से प्लेऑफ की रेस से बाहर नहीं हुआ है। आइए समझते हैं कैसे हैं प्लेऑफ के समीकरण। 

राजस्थान-कोलकाता का प्लेऑफ का टिकट पक्का!
आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में देखें तो राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद क्रमश:पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। चौथे पायदान पर लखनऊ सुपर जायंट्स है। राजस्थान रॉयल्स के लीग स्टेज के 6 मैच बाकी हैं और अगर इसमें से वो 4 मुकाबले भी जीत जीता है और केकेआर, हैदराबाद अपने बाकी बचे 7-7 मैच में से कम से कम 5 में जीत हासिल कर लेते हैं तो इन टीमों के अंक20-20 अंक हो जाएंगे और राजस्थान अगर मैच जीत लेता है तो उसके 22 अंक हो जाएंगे। ऐसे में इन तीन टीमों के प्लेऑफ में पहुंचना तय हो जाएगा। 

चौथे और पांचवें स्थान पर लखनऊ और चेन्नई सुपर किंग्स हैं। इन दोनों टीमों ने अबतक 8-8 मैच खेले हैं। लखनऊ के 5 जीत के साथ 10 अंक हैं। वहीं, चेन्नई के 4 जीत के साथ 8 अंक हैं। दोनों को 6-6 मैच और खेलने हैं। यानी लखनऊ सभी मैच जीतकर अधिकतम 22 अंक तक आ सकती है। वहीं, चेन्नई 20 अंक। ऐसी सूरत में ये दोनों टीमें भी प्लेऑफ की रेस में बनी रहेंगी। फिर नेट रन रेट से आगे का सफर तय होगा। 

आरसीबी कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकती है?
फिलहाल तो आरसीबा का प्लेऑफ में पहुंचना मुश्किल दिख रहा। लेकिन, अगर आरसीबी अपने बाकी बचे सभी 6 मैच जीत जाती है तो फिर उसके पास भी मौका है। तब आऱसीबी 14 अंक के साथ लीग स्टेज खत्म करेगी। हालांकि, उस सूरत में उसे बाकी टीमों के नतीजों के भी अपने हक में आने का इंतजार करना पड़ेगा। इस सूरत में आरसीबी बिना नेट रन रेट के भी प्लेऑफ की रेस में आ सकती है। 

आरसीबी के लिए सबसे अच्छी स्थिति यह होगी कि शीर्ष दो या तीन टीमेंअगर अपने सभी मैच जीत लेती हैं तो निचले पायदान पर बैठी टीमों के संघर्ष करना पड़ेगा। फिलहाल, राजस्थान रॉयल्स, केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद इस लिहाज से सबसे आगे हैं। अगर मान लें कि राजस्थान 6 में से 4 मैच जीत लेती और केकेआर, हैदराबाद भी 7 में से 5-5 मैच जीत लेते हैं तो फिर इनके क्रमश: 22, 20 और 20 अंक होंगे। उस स्थिति में आरसीबी 14 अंकों के साथ अन्य टीमों के 12 या उससे कम अकों के साथ चौथे स्थान पर रहेगी। 

पंजाब किंग्स का भी बुरा हाल
पंजाब किंग्स का भी आरसीबी जैसा ही हाल है। पंजाब ने भी 8 में से 2 ही मैच जीते हैं। उसके 4 अंक हैं। अगर पंजाब बाकी बचे 6 मैच भी जीत लेती है तो उसके अधिकतम 16 अंक होंगे। हालांकि, फिर भी दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस जैसी टीमें उसकी राह मुश्किल कर सकती हैं। दिल्ली, गुजरात के अभी 5-5 मैच बाकी हैं। अगर दोनों टीमें 5 में से 4 मैच भी जीत जाती हैं तो भी इनके 16-16 अंक हो जाएंगे। यानी पंजाब को सभी मैच जीतने होंगे। ऐसे में टीम का हालिया फॉर्म देखते हुए ये संभव नहीं लग रहा। 

वैसे, मोटे तौर पर देखें तो टॉप-7 टीमों के पास अभी भी प्लेऑफ में पहुंचने का मौका है। ऐसे में अगला हफ्ता प्लेऑफ की रेस के लिहाज से सबसे अहम होगा। 

5379487