Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2018: 21 गेंदों में 62 रन बनाने वाले बिहार के छोरे ईशान किशन को कितना जानते हैं आप, पढने-लिखने में नहीं लगता था मन

बुधवार को आईपीएल सीजन 11 के एक मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों से हराकर प्लेऑफ की उम्मीदें भी जिंदा रखी। इस जीत के हीरो रहे ईशान किशन ने 21 गेंदों में 62 रनों की तूफानी पारी खेली।

IPL 2018: 21 गेंदों में 62 रन बनाने वाले बिहार के छोरे ईशान किशन को कितना जानते हैं आप, पढने-लिखने में नहीं लगता था मन
X

बुधवार को आईपीएल सीजन 11 के एक मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों से हराकर प्लेऑफ की उम्मीदें भी जिंदा रखी। इस जीत के हीरो रहे मुंबई के 19 वर्षीय बल्लेबाज व भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इशान किशन।

ईशान ने 21 गेंदों में 62 रनों की तूफानी पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 295.23 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 6 छक्के और 5 चौके लगाए। कुलदीप यादव के ओवर में तो उन्होंने लगातार 4 छक्के जमा दिए।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: प्लेऑफ और फाइनल का समय बदला, अब रात 8 नहीं बल्कि इतने बजे से होंगे मैच

ईशान की इस शानदार पारी की मदद से मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 210 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। इसके जवाब में कोलकाता सिर्फ 108 रन बनाकर ही आउट हो गई। आइये एक नजर डालते हैं इशान किशन की जिंदगी के बारे में, वो कहां के रहने वाले हैं और उसका सफर यहां तक कैसे पहुंचा।

बिहार के रहने वाले ईशान का पढने लिखने में कभी मन नहीं लगा

इशान किशन का जन्म पटना में हुआ है, यहीं पर उनका घर भी है। उनके पिता प्रणव पांडे एक बिल्डर हैं। उन्होंने अपनी पढाई पटना में डीपीएस स्कूल से की है। हालांकि उनका मन कभी पढने-लिखने में नहीं लगा, वो क्लास के दौरान कई बार अपने नोटबुक में क्रिकेट फील्ड की ड्राइंग बनाते पकड़े गए।

इशान ने कम उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने महज सात साल की उम्र में ही टूर्नामेंट खेलने के लिए अलीगढ़ चले गए। उनके बड़े भाई राज ने भी राज्य स्तर पर क्रिकेट खेला है।

इसे भी पढ़े: VIDEO: धोनी का खुलासा, साक्षी से पहले एक नहीं बल्कि 2 थीं गर्लफ्रेंड, फिर कहा- साक्षी को मत बताना

रणजी ट्रॉफी झारखंड की ओर से खेलते हैं

बिहार को रणजी ट्रॉफी का मान्यता नहीं मिलने के कारण इशान झारखंड टीम की ओर से से रणजी खेलते हैं। यहां भी उन्होंने जबरदस्त खेल दिखाया है। इशान अंडर 18 वर्ल्ड कप में अपनी कप्तानी में टीम को वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाया था।

रणजी ट्रॉफी में वर्ष 2016 में दिल्ली के खिलाफ उन्होंने एक पारी ही पारी में 16 छक्के जमा दिए थे। इस दौरान उन्होंने 273 रन बनाए थे। रणजी ट्रॉफी इतिहास में झारखंड के किसी क्रिकेटर द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा रनों की व्यक्तिगत पारी भी है।

आईपीएल में इशान किशन का सफर

इस सीजन मुंबई इंडियंस ने इशान को 6.20 करोड़ रुपये में खरीदा है। इस सीजन अभी तक इशान ने 11 मैचों की 9 पारियों में 238 रन बनाए हैं जिसमें दो अर्धशतक भी बनाए हैं। आईपीएल में पिछले सीजन उन्होंने गुजरात लायंस की ओर से खेला था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story