Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS: भारत पर मंडराया हार का खतरा, गिरे 5 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2018) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम (The Optus Stadium) में खेला जा रहा है।

IND vs AUS: भारत पर मंडराया हार का खतरा, गिरे 5 विकेट

India vs Australia (IND vs AUS) 2nd Test, Day 4:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS 2018) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पर्थ के नए ऑप्टस स्टेडियम (The Optus Stadium) में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 रनों पर सिमट गई।

इसके बाद पहली पारी खेलने उतरी टीम इंडिया ने पहली पारी में 283 रन बनाए। इस तरह पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने 43 रनों की बढ़त ले ली है। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 243 रनों पर ही ढेर हो गई, जिसके बाद भारत को जीत के लिए 287 रनों का लक्ष्य मिला है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बना लिए हैं। हनुमा विहारी 24 रन और ऋषभ पंत 9 रन क्रीज पर हैं। भारत अभी भी 175 रन पीछे है।

भारत की ओर से शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 3 और ईशांत शर्मा ने 1 विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से उस्मान ख्वाजा ने दूसरी पारी में सबसे ज्यादा 72 रन बनाए।

भारत की पहली पारी 283 पर सिमटी, विराट का शतक

भारत कप्तान विराट कोहली के 25वें टेस्ट शतक के बावजूद निचले क्रम के एक बार फिर ध्वस्त होने के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को चाय से पहले 283 रन पर सिमट गया।

नाथन लियोन (67 रन पर पांच विकेट) ने टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी के आधार पर 43 रन की बढ़त बनाने में सफल रही।

लंच के बाद भारतीय पारी को सिमटने में अधिक देर नहीं लगी। टीम ने अपने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 32 रन जोड़कर गंवाए। कोहली छठे विकेट के तौर पर 251 रन पर पवेलियन लौटे जिसके अगले ओवर में मोहम्मद शमी (00) भी लियोन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे।

लंच के बाद दूसरे ही ओवर में इशांत (01) ने लियोन को वापस कैच थमाया। ऋषभ पंत (36) ने तेजी से रन बटोरते हुए उमेश यादव (नाबाद 04) के साथ नौवें विकेट के लिए 25 रन जुटाए। पंत लियोन का चौथा शिकार बने। इस आफ स्पिनर ने जसप्रीत बुमराह (04) को स्लिप में कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया।

इससे पहले भारतीय कप्तान ने 257 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 123 रन की पारी खेली जो 1992 में सचिन तेंदुलकर (वाका मैदान पर 114 रन) के बाद पर्थ में किसी भारतीय बल्लेबाज का पहला शतक है। ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए। इसके अलावा मिशेल स्टार्क और जोश हेजलवुड ने दो-दो जबकि पैट कमिंस ने एक विकेट लिया।

टीम इस प्रकार हैं

भारत: केएल राहुल, मुरली विजय, विराट कोहली (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंडस्कॉम्ब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड

Share it
Top