Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

IND vs AUS: ऋषभ पंत या पार्थिव पटेल में से किसे मिलेगा मौका?, जानें प्रदर्शन क्या कहता है

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 दिसबंर से खेला जाना है। इस मैच से पहले लोगों के जहन में ये सवाल हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में किस किसको रखेंगे। सबसे बड़ा सवाल विकेटकीपर को लेकर है।

IND vs AUS: ऋषभ पंत या पार्थिव पटेल में से किसे मिलेगा मौका?, जानें प्रदर्शन क्या कहता है

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia 2018) के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 6 दिसबंर से खेला जाना है। इस मैच से पहले लोगों के जहन में ये सवाल हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली प्लेइंग इलेवन में किस किसको रखेंगे।

सबसे बड़ा सवाल विकेटकीपर को लेकर है। विकेटकीपर के लिए ऋषभ पंत और पार्थिव पटेल दो दावेदार हैं। जहां ऋषभ पंत की बल्लेबाजी मजबूत हैं लेकिन उनकी विकेटकीपिंग कमजोर है। वहीं पार्थिव पटेल अनुभवी होने के साथ ही उनकी विकेटकीपिंग भी पंत से काफी अच्छी है।

इसे भी पढ़ें: भारत को ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले बड़ा झटका, पृथ्वी शॉ फील्डिंग के दौरान बुरी तरह चोटिल

पूर्व क्रिकेटर फारूख इंजीनियर के मुताबिक पहले मुकाबले के लिए टीम इंडिया में बतौर विकेटकीपर ऋषभ पंत के बदले पार्थिव पटेल को मौका दिया जाना चाहिए। भारत के पूर्व विकेटकीपर फारूख का मानना है कि पंत की विकेटकीपिंग कमजोर हैं, जिससे टीम इंडिया को नुकसान होगा।

ऋषभ पंत और पार्थिव पटेल का प्रदर्शन

अब ऋषभ पंत और पार्थिव पटेल के प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं। ऋषभ पंत ने अब तक खेले 5 टेस्ट मैचों में 346 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान पंत ने 2 स्टंप और 20 कैच लिए हैं।

वहीं दूसरी तरफ पार्थिव पटेल पंत की तुलना में अधिक अनुभवी तो हैं, लेकिन उन्होंने 25 टेस्ट मैचों में महज 934 रन ही बनाए हैं। इस दौरान पटेल ने 62 कैच और 10 स्टंपिंग किए हैं।

टेस्ट के लिए टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान, विकेटकीपर), जोस हेजलवुड और मिशेल मार्श (उपकप्तान), पैट कमिंस, एरॉन फिंच, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस हैरिस, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, नाथन ल्योन, शॉन मार्श, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, क्रिस ट्रिमैन।

Share it
Top