Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पंड्या को चौथे नंबर पर उतारने की इस खिलाड़ी ने बनाई थी रणनीति

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को बेंगलुरू में खेले गए, मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 21 रनों से मैंच जीता था।

पंड्या को चौथे नंबर पर उतारने की इस खिलाड़ी ने बनाई थी रणनीति
X

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को बेंगलुरू में खेले गए, मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 21 रनों से मैंच जीता। 335 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारतीय टीम 313 रन ही बना सकी।

इस हार के साथ ही भारतीय टीम लगातार 10 जीत का रिकॉर्ड बनाने से भी चूकी। हालांकि पांच मैचों की सिरीज़ के पहले तीनों मुक़ाबले जीतकर भारत सिरीज़ पहले ही जीत चुका है.

भारतीय बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत

335 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। अजिंक्या रहाणे (53) और रोहित शर्मा (65) की ऑपनिंग जोड़ी ने 106 रन जोड़ कर भारत को जीत की राह दिखाई थी ।

रहाणे के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए, कप्तान कोहली 21 ने भी तीन चौके जड़े, लेकिन वे रोहित शर्मा के साथ विकेट के बीच सही तालमेल नहीं बैठा सके। जिस समय रोहित आक्रामक रूप अपना रहे थे, तभी कोहली रन आउट हो गए।

जब रोहित शर्मा आउट हुए, उस समय भारतीय टीम को 27 ओवर में जीत के लिए 200 रनों की दरकार थी। यह मैच का सबसे अहन समय था। टीम को एक मजबूत पार्टनरशिप की जरूरत थी।

कप्तान विराट के पास विकल्प के रूप में दिग्गज और अनुभवी बल्लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी अभी ड्रेसिंग रूम में मौजूद थे, लेकिन विराट ने हार्दिक पंड्या पर भरोसा जताया, और उन्हें चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा।

हालांकि कुछ देर बाद ही कोहली खुद कुल्टर नाइल की गेंद पर बोल्ड हो गए। और मैच जिताने की जिम्मेदारी पंड्या और केदार जाधव के कंधो पर आ गई।

पंड्या और जाधव ने चौथे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी की, दोनों ने मिलकर 78 रन जोड़े, पंड्या ने 40 गेंदों में 41 रनों की पारी खेली, वे छक्का लगाने की कोशिश में एडम जंम्पा की गेंद पर कैच आउट हो गए। जाधव ने भी 69 गेंदों में 67 रन बनाए, लेकिन ये तमाम कोशिशें भारत को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकी।

पंड्या को चौथे नंबर पर उतारने की रणनीति

मैच के बाद विराट कोहली ने कहा, कि आखिर क्यों मैच के सबसे महत्वपूर्ण समय में उन्होंने ऑलराउडर हार्दिक पंड्या को ग्राउड में उतारा।

कोहली ने कहा, कि हमने सोचा था, कि पंड्या स्पिनर पर अटैक करेंगे, और रन गति को तेज कर देंगे, उन्होंने पिछले मैंच में भी ऐसा ही किया था। ऐसा होने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने बॉलिंग अटैक में बदलाव करती, और तेज़ गेंदबाजों को सामने ले आती। इस पिच में तेज गेंदबाजों को खेलना ज्यादा मुफीद था।

विराट कोहली के लिए हार्दिक पंड्या इतने ज़रूरी क्यों हो गए?

कोहली ने कहा, पंड्या ने इस मैच में भी अच्छी बल्लेबाजी की, हम आगे आने वाले मैचों में उन्हें इस स्थान पर खेलाएंगे, हो सकता है, कि वे चौथे नंबर पर हमारे नियमित बल्लेबाज बन जाएं।

कोहली ने पंड्या की बल्लेबाज़ी की तारीफ की, और कहा, उनकी बल्लेबाज़ी काफी अक्रमण है। वे पुछल्ले बल्लेबाजों की तरह महज हवाई शॉट नहीं लगाते। उनके पास बेहतर तकनीक है। अगर वे मैच को अंत तक ले जाना और खत्म करने का गुर सीख जाते हैं, तो वे चौथे नंबर पर हमारे लिए महत्वपूर्ण बल्लेबाज बन जाएंगे।

क्या पंड्या हैं, राइट च्वाइस

चौथे मैच में हार के बाद सवाल उठने लगे हैं, कि क्या हार्दिक पंड्या इस पोजीशन पर खेलने के लिए उपयुक्त प्लेयर है। वह भी उस वक्त पर जब महेंद्र सिंह धोनी टीम में शामिल है।

टीम में चौथे नंबर की पोजीशन हमेशा से ही काफी महत्पवपू्र्ण समझी जाती है। चौथे नंबर के बल्लेबाज के चारों तरफ ही मिडल ऑडर की पूरी धुरी घूमती है। साथ ही इस बल्लेबाज के अंदर निचलेक्रम के बल्लेबाजों के साथ बल्लेबाजी करने का हुनर भी होना चाहिए।

युवराज सिंह और सुरेश रैना के बाहर होने के बाद भारतीय मिडल ऑडर में यह स्थान खाली सा हो गया है। महेंद्र सिंह धोनी समय-समय पर इस स्थान पर उतरते रहे हैं। और चौथे नंबर पर उनका औसत 58.23 का है। वे कुल 26 मैचों में चौथे नंबर पर खेलने उतरे, जिसमें उन्होंने 1223 रन बनाए हैं।

भारत की विश्वकप 2011 जीत के हीरो रहे युवराज सिंह की बात करें, तो वे 108 मैचों में इस पोजीशन पर खेलने उतरे, जिसमें उन्होंने 35.20 की औसत से 3415 रन बनाए हैं।

पंड्या को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए, तीसरे वनडे मैच में भी चौथे नंबर पर उतारा गया था, वहां उन्होंने 72 गेंदों में 78 रनों की मैंच जिताऊ पारी खेली, और वे मैन ऑफ द मैच भी चुने गए थे।

देखना दिलचस्प होगा की आने वाले वक्त में क्या पंड्या कप्तान कोहली की इस चौथे नंबर की रणनीति में सफल हो पाते हैं, या नहीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story