Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

VIDEO: हर्शल गिब्स ने शराब के नशे में ठोक दिए 175 रन, उड़ा दी थीं ऑस्ट्रेलिया की धज्जियां

शराब के नशे में 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हर्शल गिब्स की 175 रन की ऐतिहासिक पारी को तो फैंस हमेशा याद रखेंगे।

VIDEO: हर्शल गिब्स ने शराब के नशे में ठोक दिए 175 रन, उड़ा दी थीं ऑस्ट्रेलिया की धज्जियां
X

साउथ अफ्रीका के विवादित क्रिकेटर रहे हर्शल गिब्‍स आज 44 साल के हो गए। उनका जन्म 23 फरवरी 1974 को दक्षिण अफ़्रीका के केपटाउन में हुआ था। गिब्‍स ने वनडे क्रिकेट के एक ओवर में लगातार छह छक्के लगाने का कारनामा भी किया है। साथ ही 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी 175 रन की ऐतिहासिक पारी को तो फैंस हमेशा याद रखेंगे।

हर्शल गिब्स ने नशे में ठोक दिए 175 रन

गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में खुलासा किया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रन की ऐतिहासिक पारी उन्होंने नशे में खेली थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 434 रनों का विशाल स्कोए खड़ा किया था। लेकिन गिब्स के इस शानदार बल्लेबाजी की मदद से साउथ अफ्रीका इस लक्ष्य को हासिल कर इतिहास ही रच दिया था। ये जीत वनडे क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। गिब्स ने ऑटोबायोग्राफी में खुलासा करते हुए कहा- उस दिन मैं रात करीब 1 बजे तक एक फ्रेंड के साथ ड्रिंक कर रहा था। अगले दिन जब मैं बैटिंग के लिए आया तो जबरदस्त हैंगओवर था।

इसे भी पढ़े: जब 1 गेंद में बने 286 रन, गिनते-गिनते अंपायर भी थक गए थे

हर्शल गिब्स का करियर

भारत के खिलाफ 1996 में अपने अंतरर्राष्‍ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले गिब्‍स ने कुल 90 टेस्‍ट मैचों में 6167 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 14 शतक और 26 अर्धशतक भी लगाए। वहीं 248 वनडे मैचों में 8094 रन बनाए। वनडे में गिब्स के नाम 21 शतक और 37 अर्धशतक भी हैं। गिब्‍स ने 23 टी-20 मैचों में 400 रन बनाए।

फिक्सिंग कांड में खो गया करियर

2000 में दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे पर चर्चित हैंसी क्रोन्ये मैच फिक्सिंग कांड ने सबको हिलाकर रख दिया था। इस कांड में पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और निकी बोये तक के नाम आए थे। आईसीसी ने फिक्सिंग की वजह से गिब्स पर 6 महीने का प्रतिबंध भी लगाया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story