Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ENGvIND: बटलर-स्टोक्स ने भारत का जीत का इंतजार बढ़ाया, टीम इंडिया जीत के बेहद करीब

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए 522 रन बनाने होंगे।

ENGvIND: बटलर-स्टोक्स ने भारत का जीत का इंतजार बढ़ाया, टीम इंडिया जीत के बेहद करीब

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाया।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 161 रन ही बना सकी। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 168 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई।

भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड को इस मैच को जीतने के लिए 522 रन बनाने होंगे।

इसे भी पढ़ें: VIDEO: विराट कोहली के 23वें टेस्ट शतक पर उनकी वाइफ अनुष्का शर्मा ने 'किस' देकर कुछ ऐसे किया सेलिब्रेट

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 220 रन बना लिया है। जोस बटलर 103 और बेन स्टोक्स 52 रन बनाकर क्रीज पर है। इन दोनों बल्लेबाजों ने भारत का जीत का इंतजार बढ़ा दिया है।

बटलर और स्टोक्स ने इंग्लैंड को संभाला

जोस बटलर के अर्धशतक और बेन स्टोक्स के साथ उनकी अटूट शतकीय साझेदारी से इंग्लैंड ने वापसी करते हुए भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चाय तक चार विकेट पर 173 रन बनाए। बटलर 115 गेंद में 13 चौकों की मदद से 67 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

उन्होंने स्टोक्स (111 गेंद में नाबाद 42, पांच चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 111 रन की अटूट साझेदारी करके मेजबान टीम को संभाला जो 521 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लंच से पहले 62 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। इंग्लैंड को अब भी जीत के लिए 348 रन की दरकार है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं।

इशांत शर्मा (43 रन पर दो विकेट), मोहम्मद शमी (38 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (52 रन पर एक विकेट) की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सुबह इंग्लैंड को काफी परेशान किया जिसने सत्र में 61 रन बनाकर चार विकेट गंवाए। बटलर और स्टोक्स की बदौलत मेजबान टीम हालांकि दूसरे सत्र में बिना विकेट खोए 89 रन जोड़ने में सफल रही।

भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड को संकट में डाला

इशांत शर्मा की अगुआई में तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन लंच तक जीत की ओर कदम बढ़ा दिए। इशांत (24 रन पर दो विकेट), मोहम्मद शमी (28 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (26 रन पर एक विकेट) ने 521 रन के लक्ष्य का पीछा कर रहे इंग्लैंड का स्कोर लंच तक चार विकेट पर 84 रन कर दिया।

लंच के समय जोस बटलर 19 जबकि बेन स्टोक्स तीन रन बनाकर खेल रहे थे। इंग्लैंड को जीत के लिए अब भी 437 रन और बनाने हैं। इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 23 रन से की। इशांत ने दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को सुबह जल्दी चलता किया।

कीटोन जेनिंग्स (13) दिन की पांचवीं गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। इशांत ने अपने अगले ओवर में पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक (17) को दूसरी स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर 32 रन पर दो विकेट किया।

कप्तान जो रूट (13) और ओलिवर पोप (16) ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े। इंग्लैंड के 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए। रूट और पोप दोनों हालांकि इस साझेदारी के दौरान अधिकतर समय असहज दिखे।

रूट को बुमराह की कोण लेती गेंदों के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ रहा था जबकि पोप जोखिम उठाते हुए ड्राइव लगा रहे थे। ये दोनों अंतत: 25वें और 26वें ओवर में पांच गेंद के भीतर पवेलियन लौट गए।

बता दें कि इससे पहले भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने 10 चौकों की मदद से 197 गेंदों पर 103 रन बनाए। यह उनके टेस्ट करियर का 23वां शतक है।

कोहली के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने नौ चौकों की मदद से 72 रन और हार्दिक पंड्या 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्का लगाते हुए 52 रनों पर नाबाद रहे।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल राशिद, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स

Share it
Top