Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Birthday Special: क्रिकेट जगत के सबसे पहले दस हजारी और सर्वाधिक शतक लगाने वाले ''लिटिल मास्टर'' सुनील गावस्कर के बारे में जानें सबकुछ

विश्व के महानतम बल्लेबाजों में से एक भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुम्बई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उन्हें लिटिल मास्टर और सनी भाई के नाम से भी जाना जाता है।

Birthday Special: क्रिकेट जगत के सबसे पहले दस हजारी और सर्वाधिक शतक लगाने वाले लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के बारे में जानें सबकुछ
X

विश्व के महानतम बल्लेबाजों में से एक भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का जन्म 10 जुलाई 1949 को मुम्बई (महाराष्ट्र) में हुआ था। उन्हें लिटिल मास्टर और सनी भाई के नाम से भी जाना जाता है। गावस्कर की पत्नी का नाम मासनील गावस्कर है, उनके बेटे का नाम रोहन गावस्कर है जो भारत के लिए क्रिकेट खेल चुका है।

सुनील गावस्कर ने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 1971 में किया था। उनके नाम क्रिकेट में पहली बार दस हजार रन और सर्वाधिक शतक (34) बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। सुनील गावस्कर के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके क्रिकेट करियर के बारें में।

इसे भी पढ़ें: ICC T20 रैंकिंग: आरोन फिंच ने रचा इतिहास, राहुल करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर, जानें भारत कहां पहुंचा

सुनील गावस्कर का क्रिकेट में शुरूआत

सुनील गावस्कर क्रिकेट का पाठ ‘गिल्स’ तथा ‘हैरिस’ शील्ड टूर्नामेंट की ओर से खेलते हुए सीखा। उन्होंने पश्चिमी जोन की ओर से खेलते हुए अखिल भारतीय स्कूल टूर्नामेंटो में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। फिर उसके बाद सेंट जेवियर्स कालेज में पढाई के दौरान भी उन्होंने ”इंटर यूनीवर्सिटी क्रिकेट” में कई अच्छी पारियां खेली। फिर उसके बाद उन्हें ईरानी ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला।

सुनील गावस्कर का इंटरनेशनल क्रिकेट में शुरूआत

सुनील गावस्कर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 मार्च 1971 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया था और उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट 13 मार्च 1987 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। वनडे क्रिकेट की शुरुआत उन्होंने 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ की थी और आखिरी वनडे मैच 13 जुलाई 1974 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।

इसे भी पढ़ें: FIFA WC 2018: फ्रांस-बेल्जियम में आज फाइनल की जंग, टीम में स्ट्राइकरों की भरमार, करेंगे गोलों की बारिश

सुनील गावस्कर का क्रिकेट करियर और रिकॉर्ड

सुनील गावस्कर 125 टैस्ट मैचों में 51.12 की औसत से 10122 रन बनाए जिनमें 34 शतक 45 अर्धशतक शामिल हैं। जबकि उन्होंने 108 वनडे मैचों में 3092 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने एक शतक 27 अर्धशतक भी बनाए। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 4 दोहरे शतक लगाए, जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 236 रन रहा।

सुनील गावस्कर अपने समय में विश्व क्रिकेट में 4 बार एक वर्ष में एक हजार रन, सर्वाधिक शतक (34), सर्वाधिक रन (10 हजार से अधिक), सर्वाधिक शतकीय साझेदारियां और प्रथम सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज थे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में उन्होंने टेस्ट सीरीज में 774 रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया था साथ ही एक साल 17 अक्टूबर 1978 से 13 अक्टूबर 1979 के बीच उन्होंने 1984 रन बनाए थे जोकि एक रिकॉर्ड है।

हालांकि उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी बनाया है 1975 वर्ल्डकप में सुनील गवास्कर ने 174 गेंदों पर सिर्फ नाबाद 36 रन बने थे, इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक चौका लगाया था।

सुनील गवास्कर को मिले अवार्ड्स और उनके द्वारा लिखी गई बुक

अवार्ड्स

1975 में ‘अर्जून’पुरस्कार, 1980 में ‘पदमभूषण’ और 1980 में ‘विजडन’ पुरस्कार

किताबें : ‘सनिडेज’, ‘आइडल्स’, ‘रन्स एंड रुइन्स’, ‘वन डे वन्डर’.

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story