Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के इन जिलों में मास्क लगाना फिर किया अनिवार्य, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

मंत्री अनिल विज ने बताया कि गुरूग्राम के किन-किन क्षेत्रों से कोरोना के मामले आ रहे हैं और किस-किस बस्ती से आ रहे हैं इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया हैं। इसके अलावा, कोरोना के वेरियंट को जानने के लिए सैम्पल रोहतक भिजवाए गए हैं।

Effects of Prolonged or Unwashed Mask on health
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

चण्डीगढ़। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज कहा कि कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए एनसीआर से लगते हरियाणा के चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया हैं और जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुर्माना कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के 238 मामलों में से 198 मामले गुरूग्राम के हैं और लगभग 22 मामले फरीदाबाद के हैं बाकी हरियाणा में आधे से ज्यादा जिलों में कोरोना के शुन्य मामले हैं। वहां कोई कोरोना के मामले नहीं बढ रहे हैैं।

विज ने कहा कि उनके द्वारा गुरूग्राम में टीम को कोरोना के बढते मामलों के अध्ययन केे लिए टीम को भेजा गया था कि गुरूग्राम में मामले क्यों बढ रहे हैं और इस अध्ययन की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन फिलहाल एतिहात के तौर पर दिल्ली से सटे चार जिलों गुरूग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में फेस मास्क लगाना अनिवार्य कर कर दिया हैं और जो मास्क नहीं लगाएगा उसको जुर्माना कर दिया जाएगा।

उन्हाेंने बताया कि गुरूग्राम के किन-किन क्षेत्रों से कोरोना के मामले आ रहे हैं और किस-किस बस्ती से आ रहे हैं इसके लिए अलग अलग टीमों का गठन किया गया हैं। इसके अलावा, कोरोना के वेरियंट को जानने के लिए सैम्पल रोहतक भिजवाएं गए हैं, उसके अनुसार ही आगामी तैयारियां की जाएगी। उन्होंने कहा कि ''हम पूरी तरह से तैयार हैं हमारा स्टाफ तैयार हैं, हमारे उपकरण पूरे हैं, बेडस पूरे हैं, आक्सीजन पूरी हैं', लेकिन लोगों को स्वयं की इच्छा से अभी एतिहात बरतनी चाहिए, लोगों को खुद मास्क डालने चाहिए और हाथ सैनिटाइजर या साबुन से समय-समय पर धोते रहना चाहिए''।

मैं खुद हर जिले, हर एसपी से उनकी रोजना रिपोर्ट लेता हूं

कानून व्यवस्था के संबंध में पूछे प्रश्न के उत्तर में उन्हाेंने कि ''विधायक कुलदीप बिश्नाई को दो करोड़ रूपए देने की धमकी दी गई थी, हमने सख्त कार्यवाही की और दो दिन में अपराधियों को पकड लिया और हमारा पुलिस प्रशासन सतर्क हैं। उन्होंने कहा कि मैं खुद हर जिलें, हर एसपी से उनकी रोजना रिपोर्ट लेता हूं कितने केस उन्होंने पकडे और कितनी ड्रग्स पकडी, हथियार पकडें, जुआ खेलने वाले पकडे, हर एसपी की रोजाना रिपोर्ट आती है। इसी प्रकार, दवाईयों व खादय सामग्री में की जा उल्लंघनाओं के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि 'एफडीए पूरी तहर से सतर्क हैं और पिछले एक महीने से कोई दिन खाली नहीं जा रहा है जिस दिन विभाग कार्यवाही नहीं कर रहा है।

चण्डीगढ का मुदा एसवाईएल के साथ जुड़ा हुआ

एसवाईएल पर कन्टैप्ट फाइल करने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वो हमारा अधिकार है, हमर कर सकते हैं वो हम करने जा रहे हैं बाकी पंजाब में नई-नई सरकार बनी हैं, बनते ही इन्होंने चण्डीगढ की मांग की हैं, इनको समझ होनी चाहिए कि चण्डीगढ का मुदा एसवाईएल के साथ जुडा हुआ है। विज ने कहा कि अगर वो चण्डीगढ लेना चाहते हैं तो एसवाईएल को बनाना शुरू कर दें, हिदी भाषी क्षेत्र हमें स्थानांरित कर दें तो कोर्ट में जाने से सब बच जाएंगे।

जहां बिजली फ्री बांटी जा रही वो प्रदेश खोखले

पंजाब में 300 यूनिट मुक्त बिजली के ऐलान के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि मैं कोई भविष्य वक्ता तो नहीं हूं, जो मैं सारे संसार में देशाें को देखता हूं और इकोनोनिक स्थिति को देखता हूं, तो पंजाब का हाल वही होने वाला है, जो श्रीलंका का हो रहा है, जहां- जहां पर ये फ्रीबिज बांटी जा रही है वो-वो प्रदेश व देश खोखले होते जा रहे हैं वो अपने लोगों को रोटी भी नहीं खिला पा रहे हैं।

और पढ़ें
Next Story