Logo
election banner
राजस्थान के लिए गौरवान्वित होने वाली खबर है। झुंझुनू की लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच नीरू यादव न्यूयॉर्क में स्पीच देंगी। तीन मई को वार्षिक सम्मेलन 'CDP मीट-2024' में नीरू बालिकाओं-महिलाओं को सशक्त बनाने को लेकर अपना अनुभव साझा करेंगी।

Neeru Yadav Speech in New York: राजस्थान के लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच नीरू यादव अब विदेश में भारत का मान बढ़ाएंगी। 'हॉकी वाली सरपंच' के नाम से मशहूर नीरू का अमेरिका के न्यूयॉर्क से बुलावा आया है। नीरू संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या और विकास आयोग (CDP) के होने वाले वार्षिक सम्मेलन 'CDP मीट-2024' में तीन मई को शिरकत करेंगी। यहां पंचायत स्तर पर बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त करने के लिए किए गए नवाचारों पर अपना अनुभव साझा करेंगी।

न्यूयॉर्क में शुरू हो गई बैठक 
बता दें कि जनसंख्या और विकास आयोग की वार्षिक बैठक 29 अप्रैल से 3 मई तक न्यूयॉर्क में आयोजित की जा रही है। वार्षिक बैठक में सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा की समीक्षा की जानी है। सम्मेलन में झुंझुनूं की लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच नीरू यादव भी शिरकत करेंगी। 

जानें नीरू यादव ने सरपंच बनकर कैसे रचा इतिहास
नीरू यादव राजस्थान के झुंझुनू जिले की रहने वाली हैं। नीरू मूलरूप से हरियाणा की हैं। वर्तमान में नीरू यादव बुहाना तहसील के लांबी अहीर ग्राम पंचायत की सरपंच हैं। नीरू ने शैक्षणिक स्तर पर कई डिग्री हासिल की हैं। बीएससी, एमएससी, बीएड, एमएड हैं और पीएचडी शामिल हैं। इंजीनियर अशोक यादव से शादी करने के बाद नीरू यादव ने साल 2020 में सरपंच का चुनाव लड़ने का फैसला किया। नीरू यादव ने संरपच के चुनाव में भारी मतों से जीत हा​सिल की थी। साथ ही लांबी अहीर गांव की पहली महिला सरपंच बनकर इतिहास रच दिया था।

इन कामों ने नीरू को दिलाई अलग पहचान 
नीरू यादव की पहचान अपनी पंचायत (लांबी अहीर) में नवाचार करने से बनी। नीरू ने पंचायत की लड़कियों की हॉकी टीम तैयार कराई और उन्हें कोच से नियमित अभ्यास कराया। इतना ही नहीं नीरू ने अपने क्षेत्र में बर्तन बैंक खुलवाया और ग्राम पंचायत को प्लास्टिक से मुक्त किया। साथ ही गांव की महिलाओं से पुराने कपड़ों के थैले बनवाकर वितरित कराए। 

कई मंचों पर मिल चुका है सम्मान 
नीरू ने पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए विवाह पर कन्यादान के रूप में पौधा देकर नई मुहिम की शुरुआत की। मेरा पेड़- मेरा दोस्त मुहिम के दौरान सरकारी स्कूल के छात्रों को 21 हजार पौधे फ्री बंटवाए। ऐसे नवाचार कर वे पंचायत के साथ-साथ राज्य की महिलाओं के लिए भी प्रेरणा बनीं। उन्हें कई मंचों पर सम्मानित किया जा चुका है।

5379487