Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महंगी ऑक्सीजन, बीपी, शुगर जांच की मशीनें होंगी सस्ती

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच चिकित्सा उपकरणों की कीमतों पर लगाम लगने जा रहा है। 20 जुलाई से लोगों को सस्ते दरों पर ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी नेबुलाइजर और डिजीटल थर्मामीटर जैसी चिकित्सा जांच मशीनें उपलब्ध हो सकेंगी।

महंगी ऑक्सीजन, बीपी, शुगर जांच की मशीनें होंगी सस्ती
X

ऑक्सीजन (प्रतीकात्मक फोटो)

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच चिकित्सा उपकरणों की कीमतों पर लगाम लगने जा रहा है। 20 जुलाई से लोगों को सस्ते दरों पर ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी नेबुलाइजर और डिजीटल थर्मामीटर जैसी चिकित्सा जांच मशीनें उपलब्ध हो सकेंगी। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के दूसरी लहर में बुखार, शुगर, आक्सीजन, बीपी जांच की मशीनें महंगी दरों पर बाजार में बेची जा रही हैं।

ऐसे में शासन ने इस पर रोक लगाने व आम लोगों को कोरोनाकाल में राहत दिलाने की पहल की है। इसके लिए राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने इन पांच चिकित्सा उपकरणों खासकर ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर की उचित मूल्य तय करने का फैसला किया है।

हालांकि स्थानीय औषधि विभाग का कहना है कि अभी तक उन्हें इस संबंध में कोई निर्देेश नहीं मिला है। वहीं स्थानीय दवाई दुकानों व चिकित्सा उपकरण सप्लाई एजेंसियाें ने कोरोनाकाल में ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के कीमत दोगुने होने की बात स्वीकारी है। ऐेसे में इन चिकित्सा उपकरणों के दाम सस्ते होते हैं तो काेरोनाकाल में आम लागों के लिए काफी राहत की बात होगी।

अभी इन उपकरणों की कीमत

स्थानीय दवा दुकान टिकरापारा के संचालक यदा यादव व संतोषी नगर दवा दुकान के मेडिकल मार्केटिंग वर्कर विजित कुमार ने बताया है कि वर्तमान में अक्सीमीटर 1200 से 1600, ग्लूकोमीटर 1800-2200, बीपी जांच मशीन 1600-2300, डिजीटल थर्मामीटर 270 और नेबुलाइजर 2500-3000 रुपए तक बिक रहा है।

मार्जिन दर 70 प्रतिशत तक होगी सीमित

ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर के दाम 20 जुलाई से निर्देश के प्रभावी होते ही इन उपकरणों के व्यापार मार्जिन 70 प्रतिशत तक सीमित कर दिया जाएगा। इससे सस्ते दरों पर यह चिकित्सा उपकरण लोगों को मिलने लगेगा।

अभी कोई निर्देश नहीं मिला

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण चिकित्सा उपकरणों का कीमत तय करता है। ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, बीपी जांच मशीन, नेबुलाइजर और डिजिटल थर्मामीटर की कीमत कितना तय होगा इस संबंध में अभी कोई निर्दश नहीं मिला है।


Next Story