logo
Breaking

क्या आपको भी लगती है इस तरह की भूख तो ये खाएं

अलग-अलग तरह की भूख को शांत करने के तरीके भी अलग होते हैं।

क्या आपको भी लगती है इस तरह की भूख तो ये खाएं
नई दिल्ली. पूरे दिन में आपको कई बार भूख लगती है। भूख लगने पर आप कुछ भी खा लेते हैं। जाने बिना वो हेल्थ के लिए ठीक है या नहीं। क्या आपको पता है भूख भी कई तरह की होती है। अलग-अलग तरह की भूख को शांत करने के तरीके भी अलग होते हैं। यह लोगों को पता नहीं होता वो कुछ भी खा लेते हैं। जब भूख और गुस्सा दोनों साथ हो, तो उसे Hangry कहते हैं। जब आपको भूख लगती है, तो आपके शरीर का शुगर लेवल गिर जाता है। अगर आपको ऐसी ही भूख सता रही है, तो भुने चने, ग्रनोला बार या फिर यॉगर्ट खाएं। इससे आपके शरीर का शुगर लेवल संतुलित हो जाएगा और भूख भी खत्म हो जाएगी।
पानी की भूख
कई बार आपको सिर्फ प्यास लगी होती है, लेकिन आपका दिमाग कहता है कि आप भूखे हैं। अगर आपको प्यास लगी है और आप इसे भूख समझकर खा लेते हैं, तो आप बिना भूख के ही अतिरिक्त कैलरी शरीर में डाल रहे हैं। ऐसी स्थिति न आए, इसके लिए जरूरी है आप दिनभर पर्याप्त पानी पीते रहें। याद रखिए, पर्याप्त पानी पीकर आप ज्यादा खाने की आदत से बच सकते हैं। जब आपको भूख लगती है, तो पहले थोड़ा पानी पीएं। इसके बाद 15 मिनट रुक जाएं। इसके बाद भी अगर भूख लगे, तो कुछ हल्का-फुल्का खा लें।
बोरियत से लगने वाली भूख
हां, ऐसा होता है। जब आप बोर हो जाते हैं, तब आपका शरीर भूखा महसूस करता है। कई बार होता होगा कि आप बोर हो रहे होंगे और इसीलिए बिना भूख के ही कुछ खा लेते होंगे।
यह काफी खतरनाक है। इससे आपको बिना जरूरत के ही खाते रहने की आदत हो जाएगी। जब भी इस तरह की भूख सताए, तब या तो पानी पी लें या फिर च्यूंगम चबाएं। फिर भी भूख शांत ना हो, तो खीरा, गाजर या फिर बादाम-अखरोट जैसी सेहतमंद चीजें खाएं।
टीवी देखते हुए भूख लगना
टीवी देखते हुए भी कई बार बेमतलब भूख लग जाती है। ऐसे में ज्यादातर लोग चिप्स और सोडा जैसी हानिकारक चीजें लेते हैं। इन चीजों में कोई पोषक तत्व नहीं होता, लेकिन कैलरी बहुत ज्यादा होती है। यह आपके शरीर और सेहत, दोनों के लिए नुकसानदेह है। अगली बार जब टीवी देखते समय ऐसी भूख सताए, तो गाजर जैसी पौष्टिक चीजें धीरे-धीरे चबाएं। हमेशा पास में पानी रखें।
तनाव में लगने वाली भूख
क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें परेशान होने पर या तनाव में कुछ खाने का मन करता है। शोध में पाया गया है कि खाना आपके तनाव को तो कम करते है, लेकिन यह आदत सेहत के लिए सही नहीं है। इसीलिए जब भी परेशान हों, तब दिमाग को तनाव वाली चीजों से हटाने की कोशिश करें। कुछ ऐसा करें जिससे कि आपका मिजाज खुश हो।
असली वाली भूख
इसे बताने की जरूरत तो नहीं होनी चाहिए, फिर भी हम बता देते हैं। यह वैसी भूख होती है जो आपको बताती है कि खाने का समय हो गया है। अगर आप इसे नजरंदाज करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर कम हो जाएगा। इससे आपको सिर दर्द और पेट की तकलीफ भी हो सकती है।
साभार- नवभारत टाइम्स

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top