Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अब आपका फोन बताएगा आंख का कैंसर, ऐसे लगेगा कैंसर का पता

स्मार्टफोन में प्रयुक्त कैमरे से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की आंखों में पाये जाने वाले कैंसर के एक प्रकार की पहचान की जा सकती है।

अब आपका फोन बताएगा आंख का कैंसर, ऐसे लगेगा कैंसर का पता
लंदन. संस्था चाइल्डहुड आई कैंसर ट्रस्ट की कई सालों से चल रहे शोध ने दुनिया को एक नई तकनीक के जरिए कैंसर जैसे रोग का पता लगाने के लिए बस आपका फोन ही काफी होगा जब आपका फोन आपको बताएगा कि आपको कैंसर जैसा रोग है या नहीं । लेकिन अभी इस शोध में केवस पांच साल से कम आयु के बच्चों की आंख में कैंसर को बताएगा। जिससे आप समय रहते अच्छे ट्रिटमेंट के जरिये ठीक करा सकेंगे। लेकिन इस कैंसर का पता अपके मोबाइल फोन में लगे कैमरे के जरिए पता चलेगा।
आपके स्मार्टफोन में प्रयुक्त कैमरे से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की आंखों में पाये जाने वाले कैंसर के एक प्रकार की पहचान की जा सकती है। इस प्रकार के कैंसर से बच्चों की आंखों की रौशनी जा सकती है। यहां तक कि उनकी मृत्यु भी हो सकती है। इसके लक्षणों का आसानी से पता नहीं लगाया जा सकता। ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने इस बात की तस्दीक की है। बाल्यावस्था में होने वाले कैंसर पर काम करने वाली संस्था चाइल्डहुड आई कैंसर ट्रस्ट ने कहा है कि स्मार्टफोन के कैमरा के फ्लैश से कैंसर के एक प्रकार रेटिनोब्लास्टोमा के कारण छोटे बच्चों की आंखों में बन रहे ट्यूमर का पता लगाया जा सकता है।
तो वही दूसरी तरफ हूफिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार से मिली जानकारी से पता चला है कि जब किसी बच्चे की आंख के अंदर किसी ट्यूमर का विकास होता है तो फ्लैश ऑन कर लिये गये फोटो में पुतली का रंग परावर्तित होकर सफेद दिख सकता है। अगर शुरच्च्आत में इसका पता लगा लिया गया तो एक बच्चे की जान बचायी जा सकती है। आपको यह भी बता दें कि संस्था ने कहा कि स्मार्टफोन तकनीक से कैंसर से पीड़ित एक चार माह की बच्ची को बचाया जा चुका है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -
बरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top