logo
Breaking

पपीता खाने के चमत्कारी फायदे

पपीता विटामिन और मिनरल से भरपूर फल है, और शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देता है।

पपीता खाने के चमत्कारी फायदे

जो रोज सुबह नाश्ते में पपीता खाते हैं। वे ज्‍यादा स्‍वस्‍थ और खुश रहते हैं और ऑफिस में बेहतर काम करते हैं। अगर आप भी हेल्दी रहना चाहते है तो हर रोज अपने नाश्ते में पपीता शामिल करें और स्वस्थ रहें।

पपीता विटामिन और मिनरल से भरपूर फल है, जो शरीर में न सिर्फ पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देता है।

1. पपीता के सेवन स्लिम

पपीता ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है। पपीते में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, आप पपीते का कितना भी सेवन करे ,और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा, यह पाचन क्रिया को भी मजबूत रखता है। और आपको हेल्दी रखता है। पपीता में फेट नही पाया जाता।

2. अस्थमा का खतरा करता है

पपीता में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो अस्थमा पर नियंत्रण रखता है, यदि आपके शरीर में बीटा-कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा कम है, तो अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप सुबह नाश्ते में पपीते का सेवन करके हैं तो आप अस्थमा जैसी बीमारी से बच सकते हैं।

3.शरीर रहेगा निरोगी

पपीते में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के पाया जाता हैं। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार होते हैं। पपीते के नियमित सेवन से शरीर में कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया भी सुचारू रूप से चलती रहती है, जिससे किसी भी तरह का घाव जल्दी भर जाता है। और शरीर निरोगी रहता है।

5. डेंगू का इलाज

डेंगू हो जाने पर हमारे शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बहुत तेजी से गिरती है। पपीते की पत्तियों का रस प्लेटलेट्स बढ़ाने में बहुत उपयोगी माना जाता है। इसके लिए पपीते की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ पीस लें और उसका रस निकालकर नियमित रूप से पिएं।

ऐसा करने से प्लेटलेट्स की संख्या में हो रही गिरावट रुक जाती है। और प्लेटलेट्स की संख्या में बढ़ोतरी होने लगती है।

6.दिल का रखे ख़याल

पपीते में फाइबर, विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हृदय संबंधी रोगों के लिए बहुत उपयोगी है। शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ाकर और सोडियम की मात्रा घटाकर हृदय रोगों के खतरे से बचा जा सकता है। और आप के दिल को स्वस्थ रकता है।

Share it
Top