Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वर्क फ्रॉम होम से थक कर उत्तराखंड जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इस स्कीम के तहत सरकार देगी घूमने के लिए पैसे

उत्तराखंड सरकार ने टूरिस्ट के लिए एक स्कीम निकाली है जिसमें पर्यटक को उत्तराखंड घूमने के लिए पैसे दिए जाएंगे। ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

वर्क फ्रॉम होम से थक कर उत्तराखंड जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इस स्कीम के तहत सरकार देगी घूमने के लिए पैसे
X
इस स्कीम के तहत टूरिस्ट को मिलेंगे पैसे (फाइल फोटो)

उत्तराखंड (Uttarakhand) अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इस कारण यहां आपको टूरिस्ट देखने को मिलेंगे। वहीं कोरोना (Coronavirus) के चलते इस बार ऐसा नहीं हैं। पर्यटकों से घिरे रहने वाला राज्य इस बार शांत हैं।

हांलाकि अब टूरिस्ट के लिए उत्तराखंड को खोल दिया गया है। स्थिति को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने एक स्कीम निकाली है जिसमें पर्यटक को उत्तराखंड घूमने के लिए पैसे दिए जाएंगे। शायद आप इस बात पर यकीन न करें, लेकिन यह सच है कि सरकार ने टूरिस्ट को अटरेक्ट करने के लिए इस तरह की स्कीम बनाई है। ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

इस स्कीम का नाम टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन (Tourist Incentive Coupon)है। यह उत्तराखंड सरकार की खास तरह की कोशिश है जिसके जरिए वो अपनी इकॉनोमी सही कर सकती है। क्योंकि कोरोना के चलते लोगों ने घूमना बहुत की कम बल्कि समझिए न के बराबर ही कर दिया है। जिससे सरकार को काफी नुकसान हुआ है, क्योंकि यहां की इकोनॉमी टूरिस्ट पर ज्यादा निर्भर है।

टूरिस्ट इंसेंटिव कूपन (Tourist Incentive Coupon) क्या है?

राज्य पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के मुताबिक इस स्कीम के तहत उत्तराखंड आने वालों को 1000 रूपए के कूपन दिए जाएंगे। यह कूपन टूरिस्ट के खाने और रहने के काम आएंगे। ऐसे में यह लोगों के लिए अच्छा मौका है, जो बजट के चलते घूमने नहीं जा पाते हैं।

ऐसे मिलेगा यह ऑफर

यह ऑफर उन लोगों को दिया जाएगा। जो उत्तराखंड जाने के लिए किसी भी होटल या होम स्टे के लिए तीन दिन की होटल ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह ऑफर केवल उन लोगों को ही दिया जाएगा, जो ऑनलाइन बुकिंग करवाएंगे। इसके लिए आप पहले राज्य के सरकारी पोर्टल में टूरिस्ट कैटेगरी के अंदर रजिस्टर करवाएं।

Also Read: कोलकाता में 14 सितंबर से चलेगी मेट्रो, ये होगी टाइमिंग

इसके बाद आपको एक कोड मिलेगा फिर यह कोड आपको होटल की ऑनलाइन बुकिंग करने पर अप्लाई करना होगा।आपको बता दें कि यह स्कीम अभी शुरू नहीं हुई है। जल्द ही इसे लॉन्च करने के लिए ऑफियल धोषणा की जाएगी। इसके बाद की आप इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story