Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपको भी सफर के दौरान बस या कार में उल्टी आती है, अपनाए ये अनोखे टिप्स

सफर (Travelling) करने के दौरान कुछ लोग उल्टी (Puke) आने के कारण काफी परेशान रहते हैं। वहीं सफर के दौरान होने वाली बैचेनी, उल्टियां,(Vomiting) घबराहट और चक्कर आने को मोशन सिकनेस कहा जाता है।

क्या आपको भी सफर के दौरान बस या कार में उल्टी आती है, अपनाए ये अनोखे टिप्स

आपने भी देखा होगा कि कई लोगों की बस(Bus) या कार(Car) में सफर के दौरान तबियत खराब होन लगती है। वहीं सफर के दौरान (Travelling) कई लोगों को उल्टी आने लगती हैं। जिसके चलते उन्हें और उनके साथ सफर कर रहे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपको बताना दें कि सफर के दौरान होने वाली बैचेनी, उल्टियां, घबराहट और चक्कर आने को मोशन सिकनेस कहते हैं। यह तब होता है जब शख्स स्पीड, इमेज और साउंट में होने वाले संकेतों के साथ बैंलेंस नहीं कर पाता है। वहीं ऐसे लोगों को पेट्रोल या डीजल की स्मेल से भी मोशन सिकनेस बढ़ने लगती है। जिसके चलते वो काफी परेशान भी रहते हैं इसी बीच आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सफर के दौरान कार और बस में उल्टी न आने के टिप्स(Tips To Control Vomit While Travelliing)।

अदरक का टुकड़ा अपने पास रखें

सफर करते वक्त अदरक का टुकड़ा अपने पास रखें। सफर के दौरान घबराहट और उल्टी होने पर थोड़ी थोड़ी अदरक खाते रहें। अदरक में एंटीएमेटिक गुण होते हैं जो उल्टी और चक्कर आने से बचाता है। इसके लिए आप सफर से पहले अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

नींबू कम करता है मोशन सिकनेस

इसके लिए आप सफर के दौरान नींबू को सूंघ सकते हैं। नींबू में नींबू में सिट्रिक पाया जाता है। जो गैस, बदहजमी और उल्टी जैसी परेशानियों से राहत दिलवाता है। साथ ही मोशन सिकनेस को भी कम करता है।

गाने सुन सकते हैं

सफर के दौरान आप गाने भी सुन सकते हैं। इसके लिए आप अपना फेवरेट कलेक्शन मोबाइल में सेव करके सफर के दौरान सुन सकते हैं। जब आपको लगे कि आपकी तबियत कुछ खराब हो रही है, तो आप आंख बंद करके गानों को एन्जॉय कर सकते हैं।

खाली पेट सफर न करें

कई लोगों को लगता है कि खाली पेट सफर करने से उल्टी नहीं आएगी। जोकि गलत है। खाली पेट में सफर करने से ज्यादा सर चक्कर आते हैं। इसलिए बेहतर है कि सफर करने से पहले कुछ खा कर निकलें। वहीं सफर से पहले तला भुना खाने से बचें।

Also Read: हैरान कर देने वाले हैं थीम बेस्ड रेस्टोरेंट, कहीं न्यूड होकर तो कहीं टायलेट सीट पर बैठकर खाया जाता है खाना

गाड़ी की पिछली सीट पर बैठने से बचें

सफर के दौरान पीछे वाली सीट पर न बैठें। ऐसा करने से आपको ज्यादा घबराहट होगी। कोशिश करें कि सबसे आगे वाली सीट या बीच वाली सीट पर बैठकर सफर करें। बेहतर है कि खिड़की के पास बैठकर ही सफर करें।

Next Story
Top