Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tomato Price Hike: टमाटर जैसा टेस्ट देंगी ये चीजें, करी बनाने में ऐसे करें इस्तेमाल

इन दिनों टमाटर (Tomato) के दाम आसमान छू रहे हैं, राजधानी में 100 रुपए किलो तक टमाटर बिक रहा है। टमाटर के बिना सब्जियों में स्वाद नहीं आता है, लेकिन इतने मंहगे टमाटर लेना आपके रसोई के बजट को बिगाड़ देता है,

Tomato Price Hike: टमाटर जैसा टेस्ट देंगी ये चीजें, करी बनाने में ऐसे करें इस्तेमाल
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Tomato Price Hike: इन दिनों टमाटर (Tomato) के दाम आसमान छू रहे हैं, राजधानी में 100 रुपए किलो तक टमाटर बिक रहा है। टमाटर के बिना सब्जियों में स्वाद नहीं आता है, लेकिन इतने मंहगे टमाटर लेना आपके रसोई के बजट को बिगाड़ देता है, यहां आपको ऐसे चीजों के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप टमाटर की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं, जो टमाटर के मुकाबले काफी सस्ते होते है।

अमचुर पाउडर

अमचुर पाउडर का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। इस समय यह टमाटर के मुकाबले काफी सस्ता है। आप करी में एक चम्मच अमचूर पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमली

टमाटर की जगह आप करी में आप इमली का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इमली को 15-20 मिनट के लिए भिगोकर रख सकते हैं। इससे बीज आसानी से निकल जाएंगे। इसके बाद आप इमली को छानकर आप इसे करी में मिला सकते हैं।

आंवला

आंवला भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है, लेकिन यह थोड़ा खट्टा भी होता है, इसलिए इसे करी में डालते समय मात्रा का ध्यान रखें। इसे चीनी के साथ पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है और फिर किसी भी करी में डालने से पहले इसे मिला लें।

दही

टमाटर की जगह आप सादा दही भी करी में डाल सकते हैं। दही का अम्लीय स्वाद मसालों के साथ अच्छी तरह मिल जाता है और आपको एक जैसा स्वाद देता है। इसे स्वाद में परफेक्ट बनाने के लिए इसमें 2-3 दिन पुराना दही मिलाना पसंद करते हैं, जिसके बाद के स्वाद में थोड़ा खट्टापन होता है।

टमाटर प्यूरी

आप टमाटर प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ताजे टमाटर से काफी सस्ती है। यह आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी।

Next Story