logo
Breaking

अगर आपको भी बनाना है सिक्स पैक एब्स, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

अब युवा पुरुषों की तरह युवतियों में भी एब्स बनाने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है। आप चाहें तो घर पर कुछ ईजी एक्सरसाइज के जरिए भी एब्स बना सकती हैं। जानिए, एब्स बनाने में हेल्पफुल एक्सरसाइज के बारे में।

अगर आपको भी बनाना है सिक्स पैक एब्स, तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

अब बहुत सी महिलाएं अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहने लगी हैं। स्लिम, फिट नजर आने के साथ-साथ कॉलेज गोइंग गर्ल्स और वर्किंग वूमेन एब्स भी बनाने की ख्वाहिश रखती हैं। अगर आप भी एब्स बनाने की चाहत रखती हैं तो कुछ आसान एक्सरसाइज के जरिए ऐसा कर सकती हैं। इनको रेग्युलर करने से आपका वेट कंट्रोल रहेगा और एब्स भी कुछ समय बाद नजर आने लगेंगी।

यह भी पढ़ें : इन 5 खास संकेतों को गलती से भी न करें इग्नोर, हो सकती है अल्सर की बीमारी

लेग रेज

लेग रेज न सिर्फ आपके लोअर एब्स को इफेक्ट करता है बल्कि यह आपकी बोंस को स्ट्रॉन्ग करने का काम करता है। इतना ही नहीं, यह आपके पैरों को भी मजबूती देता है। लेग रेस एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले पैरों को सीधा करके एकदम सीधी लेट जाएं और आपके हाथ साइड्स में हो।

इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ ऊपर उठाने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान आपकी कमर जमीन से नहीं उठनी चाहिए। कुछ समय होल्ड करने के बाद फिर पहले वाली सिचुएशन में आ जाएं। होल्ड से लेग रेज एक्सरसाइज का ज्यादा असर आपकी एब्स पर नजर आएगा।

इसके अलावा आप अल्टरनेटिव लेग रेज की प्रैक्टिस भी कर सकती हैं। इसमें आपको दोनों पैर एक साथ नहीं उठाने हैं, बल्कि एक के बाद एक पैर ऊपर की तरफ लेकर जाएं।

लेटकर करें साइकिलिंग

लेटकर साइकिलिंग करना भले ही एक आसान एक्सरसाइज हो लेकिन यह आपके लोअर एब्स के लिए काफी अच्छी है। इसके लिए पहले आप पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ते हुए हवा में ही पैरों की मदद से 90 डिग्री का कोण बनाएं। अब आप अपने पैरों को एक-एक करके कुछ इस तरह घुमाएं, जैसे आप हवा में साइकिलिंग कर रही हों।

यह भी पढ़ें : अगर आप भी गले के दर्द से हैं परेशान तो नजरअंदाज न करें ये संकेत, हो सकता हैं इंफेक्शन

रिवर्स क्रंच

रिवर्स क्रंच महिलाओं की लोअर बॉडी को टोंड करने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसकी प्रैक्टिस करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधी लेट जाएं और फिर हाथों को कमर और कुल्हों के नीचे रखें।

अब अपने पैरों को कुछ इस तरह उठाएं कि 90 डिग्री का कोण बन जाए। इसके बाद पैरों को इसी पोजिशन में ऊपर उठाएं कि ऐसा करते समय आपके घुटने आपके मुंह के करीब आ जाएं।

पैरों को ऊपर लाते समय सांस अंदर लें और नीचे ले जाते समय सांस छोड़ें। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करते समय आप अपने पैरों को सीधा न करें।

माउंटेन क्लाइंबिंग

यह एक हाई इंटेसिटी एक्सरसाइज है। कुछ महिलाओं के लिए यह करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन प्रैक्टिस करने के बाद इसे आसानी से किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों और पैरों को जमीन पर रखें।

इस दौरान आपकी कमर जमीन से कुछ ऊपर होनी चाहिए। अब आप बारी-बारी से अपने पैरों को मोड़ लें और फिर वापस पहले वाली पोजिशन में आ जाएं। ध्यान रहे कि जब आप पैरों को मोड़ें तो आपके पैर जमीन से कुछ ऊपर हों। इस एक्सरसाइज की गति को धीरे-धीरे बढ़ाती जाएं।

Share it
Top