Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बरसात में दीवारों की सीलन से पाएं छुटकारा, ऐसे रखें ख्याल

सीलन से छुटकारा पाने के लिए बाहरी हिस्से का रखें विशेष ध्यान है।

बरसात में दीवारों की सीलन से पाएं छुटकारा, ऐसे रखें ख्याल
X
नई दिल्ली. जिस तरह लोग मानसून के आने का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं और इस कदर परेशान हो जाते हैं कि उन्हे उसी बेसब्री से मानसून के जाने का भी इंतजार रहता है। मानसून में अधिकतर घरों की एक ही समस्या होती है 'दीवारों पर सीलन पड़ना'। घरों की पूरी सुंदरता इस सीलन के साथ धरी की धरी रह जाती है। अब ऐसे में मानसून के जाने का इंतजार तो वाजिफ भी है। दीवारों में सीलन की वजह से घरों में गंदगी तो फैलती ही है साथ ही अजीब सी बदबू भी आने लगती है जिससे घरों का ताजा माहौल बिगड़ जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपने घर की कितनी भी सफाई कर लें ये परेशानी तब तक नहीं दूर होती है जब तक मानसून खत्म नहीं होता है। सीलन की वजह से घरों में एक अजीब सी दुर्गंध भी आती है। आमतौर पर सीलन होने का मुख्य कारण बारिश होता है। अगर आप भी अपने घर में इस सीलन से परेशान हैं तो हरिभूमी आपके लिए लाया है कुछ घरेलू उपाय जिससे आप मानसून के सीजन में अपने घर की सफाई आसानी से कर सकते हैं और बदबू से भी निजात पा सकते हैं। घर की देख रेख और सफाई बहुत ही जरूरी है।
आखिर क्यूं होती है सीलनः
अक्सर बरसात के दिनों में सीलन होना आम बात है। बता दें कि बारिश होने पर हमारे घर की ऊपरी हिस्से से पानी घर के अंदर तक आ जाता है उसके बाद जब धूप निकलती है इस दौरान भाप की वजह से घरों में सीलन पैदा होती है। इसके अलावा गीले कपड़े यहां वहां रख देना, घर की खिड़की दरवाजे को हमेशा बंद रखना, पुराने सामान को घर में रखे रहने से भी सीलन आती है। इसलिए घरों को सीलन से बचाने के लिए अपनाए ये तरीके।
हर रोज करें सफाई-
बरसात एक ऐसा मौसम है जब घरों में गंदगी और सीलन, बदबू सभी एक साथ एंट्री करती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने घर कि हर रोज सफाई करें। खासकर बाथरूम और किचन की क्योकि इस जगह से ज्यादा बीमारी के आने संभावना होती है।
लौंग का इस्तेमाल-
लौंग के इस्तेमाल से घर में हो रही सीलन से आप आसानी से निजात पा सकते हैं। बा दें कि लौंग और दालचीनी को करीब आधा घंटे तक पानी में रखकर छोड़ दें और उसके बाद इन्हे उबालकर इसके पानी को रुम फ्रेशनर की तरह प्रयोग करें।
घरों में धूप आने दें-
धूप एक मात्र ऐसा सहारा है जिससे सीलन से बहुत जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है बशर्ते कि घर के खिड़की दरवाजों को खुले रखें जिससे कि धूप अंदर आ सके और ताजी हवा के साथ घर की बदबू भी भाग जाए। जितनी ज्यादा धूप सीलन पर पड़ेगी उतनी जल्दी सीलन से छुटकारा मिलेगा।
फूलों से दूर करें बदबू-
आप अपने घर को फूल से सजाएं जिससे कि घर की सुंदरता भी बरकरार रहे और बदबू भी न आए।
बाहर सुरक्षा का खास ख्याल-
हम आपको बता दें कि सीलन की समस्याओं के लिए निजात पाना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा जरुरी है कि आप अपने घर की बाहरी सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे। लेकिन इसलिए लिए सबसे पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि
गर में सीलन किस जगह से आ रहा है उसके बाद आप उस जगह को सुरक्षित करें सीलन खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी।
घर को बचाएं कीड़ें-मकोड़ों से-
आपको बता दें कि बरसात में अक्सर घरों में कीडे-मकोडों का आनो-जाना लगा रहता है। घर की दीवारों पर डार्क कलर होने से कीड़े जल्दी घर में घुस जाते हैं क्योकि डार्क कलर इन्हे ज्यादा पसंद होते हैं। इसलिए आप अपने घरों में सफेद या हल्के रंग का ही पेंट करवाएं।
फर्नीचर की सफाई-
अक्सर बारिश से घरों के सामान भी खराब होने लगते हैं उनकी चमक भी धीरे धीरे नष्ट होने लगती है। तो बता दें कि तेल और नींबू के रस को का मिश्रण बनाकर इसके इस्तेमाल से फर्नीचर को चमका सकते हैं।
साभार- gurulife

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story