Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये हैं लहसुन के चौंका देने वाले बेनेफिट्स, स्किन को बना देंगे और भी खूबसूरत

लहसुन से सब्जियों की बात हो या फिर दाल में तड़का लगाने की सबका ही स्वाद बढ़ाने के ये काम आता है। लहसुन स्वस्थ के लिए भी लाभकारी है पर आपने सुना है कि लहसुन सुंदरता में ओर निखार ला सकता हैं जी हां,जानिए लहसुन कैसे सुंदरता में चार चांद लगा सकता है।

ये हैं लहसुन के चौंका देने वाले बेनेफिट्स, स्किन को बना देंगे और भी खूबसूरत

लहसुन, सब्जियों की बात हो या फिर दाल में तड़का लगाने की सबका ही स्वाद बढ़ाने में ये काम आता है। लहसुन स्वस्थ के लिए भी बेहद लाभकारी है, पर आपने कभी सुना है कि लहसुन आपकी खूबसूरती को भी निखार सकता हैं जी हां,जानिए कैसे लहसुन आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने चेहरे के दाग धब्बों और स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाकर उसे खूबसूरत बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें : दीवाली 2018 : दीवाली पर बच्चों के कपड़े खरीदते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान

लहसुन के फायदे :

1-लहसुन के फायदे - लाल धब्बे को मिटाएं

यदि आपके चेहरे पर लाल निशान या धब्बे हैं जो आपकी सुंदरता को कम कर देते हैं, तो ऐसे में आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कुछ लहसुन की गुत्थी और आधा टमाटर का पेस्ट बना लें और लाल धब्बे वा इंफेक्शन वाली जगह पर 10 मिनट तक लगाएं, इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक ये उपाय करने से आसानी से आपके चेहरे के दाग-धब्बे साफ हो जाएगें।

2- लहसुन के फायदे - स्ट्रेच मार्क्स को करें कम

मार्क्स किसे अच्छे लगते हैं अगर आप भी इससे परेशान हैं तो घबराये नहीं,लहसुन की मदद से इससे छुटकारा पाया जा सकता है। लहसुन के रस को तेल में मिलाकर गर्म करें। ठंडा होने के बाद मार्क्स पर मसाज करें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में स्ट्रेच मार्क्स को आसानी से कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Diwali 2018 : दीवाली पर महिलाएं इन खास तरीकों से अपने फेस्टिव लुक को करें कंप्लीट

3- लहसुन के फायदे- दूर करें मुंहासे

मुंहासे बहुत ज़िद्दी होते हैं जो जाने का नाम ही नहीं लेते हम इनको ठीक करने के लिए क्या कुछ इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन क्या कभी आपने लहसुन का इस्तेमाल चेहरे से मुंहासे को हटाने के लिए किया है। लहसुन को पीस कर उसका जूस निकालें, फिर उसे मुंहासे पर लगा लें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

इस प्रयोग को मुंहासे ठीक होने तक करें, नियमित रूप से प्रयोग के बाद धीरे-धीरे आपको खुद फर्क दिखाई देगा । लहसुन के इस प्रयोग से जहां आपकी खूबसूरती में निखार आएगा, वहीं इसके साथ ही इससे आपके पैसों की भी बचत भी होगी।

Share it
Top