logo
Breaking

जरा सी सौंफ से पाएं बेदाग चेहरा और लंबे बाल

पिंपल्स से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर उपचार है।

जरा सी सौंफ से पाएं बेदाग चेहरा और लंबे बाल
नई दिल्ली. अक्सर आपने सुना होगा कि सौंफ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अधिकांश लोग ऐसे हैं जो पाचन के लिए खाने के बाद सौंफ लेते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेहत के लिए फायदेमंद सौंफ ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है। केवल जरा सी सौंफ से आपको खूबसूरत स्किन ही नहीं बल्कि मजबूत और लंबे बाल भी मिलेंगे। अगर अब तक आप इसके फायदों से बेखबर थे तो अपने ब्यूटी रूटीन में इसे शामिल करें...
- स्किन के लिए सौंफ बेहद फायदेमंद है। चेहरे को स्मूद बनाने के लिए करीब 4 चम्मच सौंफ लें और इसे आवश्यकतानुसार पानी में उबाल लें। उबालने के बाद करीब 15 मिनट तक ऐसे ही रख दें। नियमित समय के बाद रूई की मदद से इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। ऐसा करने से आपकी स्किन बेहद सॉफ्ट बनेगी।
- पिंपल्स से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर उपचार है। चूंकि सौंफ में एंटी-ऑक्सीटेंड प्रोपर्टीज होता है जो चेहरे की पिंपल्स से निजात दिलाता है। इसके लिए आपको 2 चम्मच सौंफ लें और इसे थोड़े पानी में उबाल लें। उबालने के बाद इसे 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे पिंपल वाली जहग पर लगाएं।
- लंबे और मजबूत बाल हर किसी को बेहद पसंद होता है। लंबे और घने बाल की चाह हर किसी को होती है। तो बस देर किस बात की जरा सी सौंफ लेकर अच्छी तरह से पीस लें और पानी में डालकर उबा लें। कुछ देर इससे सिर धो लें। इसके बाद शैम्पू से बाल धो लें। ऐसा करने से आपको न सिर्फ लंबे और मजबूत बाल मिलेंगे, बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके डैंड्रफ की भी परेशानी दूर होगी।
- चेहरे में ग्लो पाने के लिए 1 चम्मच सौंफ को लगभग 1 लीटर पानी में उबाल लें। अब करीब 5 मिनट तक स्टीम लें। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करेंगे तो आपको यकीनन ग्लोइंग स्किन मिलेगी और आप अपने सारे दोस्तों के सामने अलग पहचान बना पाएंगे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top