Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शादी शुदा जिंदगी में आ रहा है खालीपन तो अपनाएं ये टिप्स, फिर से आएगी रिश्ते में ताजगी

एक समय के बाद कपल्स अपने रिश्ते के लिए इतने कैजुअल हो जाते हैं कि उन्हें पता नहीं चलता कि कब उनकी गलती से प्यार भरा रिश्ता बस एक औपचारिकता बनकर रह गया है। ऐसे में समय-समय पर कपल्स को खुद ही देखना-समझना चाहिए कि कौन-सी गलतियां, बातें हैं, जो दांपत्य जीवन में दूरी की वजह बन रही हैं। इन गलतियों को दूर करके कपल्स हमेशा खुश रह सकते हैं।

Jyotish Shastra: सुखद दांपत्य जीवन और पति प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्या करें इस मंत्र का जाप, मन की मुराद होगी पूरी
X

ममता और दिनेश की शादी को दस साल हो गए हैं, दुनिया की नजर में यह दोनों परफेक्ट कपल हैं। एक-दूसरे के साथ भी इनका व्यवहार अच्छा और सम्मान भरा है। लेकिन ममता और दिनेश को लगता है कि उनके रिश्ते में शुरुआती समय वाली बात अब नहीं रही, एक खालीपन, उदासी महसूस होती है। इसकी कोई ठोस या बड़ी वजह दोनों को नहीं दिखती है। ऐसा कई कपल्स के साथ होता है। अकसर देखा जाता है कि रिश्ते में जो खालीपन आता है, उसकी वजह छोटी-छोटी बातों की अनदेखी होती है। इन बातों पर अगर गौर किया जाए, उनका समाधान निकाला जाए तो दांपत्य जीवन फिर से प्यार और खुशियों से भर सकता है।

सब कुछ परफेक्ट समझने की भूल

अकसर कपल्स सोचते हैं कि रिलेशनशिप में कोई प्रॉब्लम ही नहीं और उनका रिश्ता परफेक्ट है। यही सोच धीरे-धीरे रिश्ते के लिए उन्हें कैजुअल बनाती चली जाती है, वो रिलैक्स हो जाते हैं, जिससे रिश्ता बोरिंग होने लगता है यानी जिसे आप परफेक्शन समझ रहे होते हैं, वो दरअसल बोरियत होती है। इस वजह से रिश्ते में कम्युनिकेशन कम हो जाता है, शिकायतें भी न के बराबर होती हैं और सब कुछ रूटीन जैसा बन जाता है। इस बात को याद रखें कि कम्युनिकेशन कम होने पर पति-पत्नी धीरे-धीरे एक-दूसरे से दूर होते चले जाते हैं, जिसका असर रिश्ते पर पड़ता है। ऐसा कतई न होने दें। अपने रिश्ते की ताजगी को समय के साथ खोने न दें। इसके लिए एक-दूसरे को स्पेशल फील करवाएं। एक-दूसरे से हंसी-मजाक करते रहें, दांपत्य जीवन में हंसी-मजाक करते रहना बहुत जरूरी है। इसी तरह शिकवे-शिकायतें भी जरूरी होती हैं, क्योंकि शिकायतों पर गौर करके ही कपल्स अपने व्यवहार को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। इससे रिश्ता बेहतर बनता है।

एक्सट्रा एफर्ट न करना

कपल्स को लगता है कि घर में और रिलेशनशिप में सब कुछ ठीक है। इस वजह से वे रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए एक्सट्रा एफर्ट करना बंद कर देते हैं। धीरे-धीरे अपने खुद के रिश्ते, पार्टनर के लिए लापरवाह होते जाते हैं, जिससे अनजाने में ही रिश्ता प्रभावित होने लगता है। ऐसा बिल्कुल न करें। अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए, उसमें प्यार को बढ़ाने के लिए एक्सट्रा एफर्ट की हमेशा जरूरत होती है। इसके लिए अपने पार्टनर को कॉम्प्लीमेंट दें। उनके लुक्स पर, उनकी किसी अदा पर आपकी तारीफ के कुछ शब्द जादू का काम करते हैं। इसके अलावा एक-दूसरे की जरूरतों के लिए हमेशा सतर्क रहें और एक-दूसरे के लिए कुछ भी करने के लिए एक्सट्रा एफर्ट जरूर करें, जिससे पार्टनर को महसूस हो कि आपको उनकी कितनी परवाह है।

अपने लिए कैजुअल हो जाना

कपल्स का खुद के लिए कैजुअल अप्रोच रखना इस बात का इशारा है कि उनकी अपने रिश्ते में खास दिलचस्पी रही नहीं। अपने लुक्स, फिटनेस, हेल्थ के लिए उदासीन रवैय्या अपनाना रिलेशनशिप को भी उदासीन बना देगा। इसके बजाय अपनी हेल्थ, फिटनेस का पूरा ख्याल रखें। इससे आपको ही नहीं पार्टनर को भी अच्छा महसूस होगा। आप चाहें तो साथ-साथ वर्कआउट करें या कोई फिटनेस क्लास, हॉबी क्लास ज्वाइन करें। अगर यह संभव नहीं है तो सुबह जॉगिंग या रात को खाने के बाद वॉक पर साथ में जाएं। इससे दोनों की हेल्थ पर पॉजिटिव असर होगा और साथ बिताने के लिए क्वालिटी टाइम भी मिलेगा।

Also Read: सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे का पवित्र रिश्ता वहीं रिया चक्रवती बनी विलेन, जानें इस केस की स्टोरी

इन्हें भी आजमाएं

-खास दिनों पर ही नहीं, आम दिनों में भी कभी-कभी एक-दूसरे को गिफ्ट, सरप्राइज दें।

- शादी को कितने ही साल हो चुके हों, रोमांटिक डेंट्स, आउटिंग पर जाते रहें। मूवी देखें, हॉलीडेज पर जाएं, जिंदगी का पूरा लुत्फ लें, इससे रिश्ते में ताजगी बनी रहेगी।

और पढ़ें
Next Story