Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Professional Tips : प्रोफेशनल लाइफ में महारत पाने के आसान उपाय

फेमस काउंसलर और पचास से ज्यादा बेस्ट सेलिंग किताबों के लेखक ब्रायन ट्रेसी की सलाह है कि आप जो काम करें, उसमें बेहतर बनें। जैसे शिल्पा ने कोचिंग क्लासेस शुरू की तो उसने लगातार अध्ययन जारी रखा, नई बातों से खुद को अपडेट रखा। बच्चों को पढ़ाने का आसान तरीका ईजाद किया।

Professional Tips : प्रोफेशनल लाइफ में महारत पाने के आसान उपाय
X
How To Become Successful Professional Tips In Hindi

शिल्पा ने लगभग सात साल पहले प्राइमरी क्लास के बच्चों की कोचिंग क्लासेस शुरू की थी, आज वह अपनी कॉलोनी और आस-पास के एरिया में सबसे अच्छी टीचर मानी जाती है। उसके साथ ही सुनिधि ने भी अर्निंग के लिए हॉबी क्लासेस शुरू की थी, लेकिन चार-पांच महीने बाद ही वह अपने काम से ऊब गई और कम अर्निंग का हवाला देते हुए उसने टिफिन सर्विस शुरू की। ऐसे ही कई काम किए, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली। एक दिन सुनिधि ने शिल्पा से बातचीत करते हुए कहा, 'क्या करें! मेरी तो तकदीर ही खराब है, जो काम करती हूं, वही नहीं चलता है।

तेरी तकदीर ने साथ दिया इसीलिए आज इतनी सक्सेसफुल है।' लेकिन सुनिधि की सोच पूरी तरह गलत है। दरअसल, सच तो यह है शिल्पा ने जो काम किया, उसे मन लगाकर किया, सही तरीके से किया और पूरी मेहनत से किया। उसकी सफलता का राज यही है कि वह निरंतर अपने काम को लेकर समर्पित रही। अगर आप भी अपनी फील्ड में सक्सेसफुल बनने की तमन्ना रखती हैं तो अपने काम करने का तरीका सही कीजिए, इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। इस तरह आप सफलता की राह में आगे बढ़ पाएंगी।




खुद को बेहतर बनाएं

फेमस काउंसलर और पचास से ज्यादा बेस्ट सेलिंग किताबों के लेखक ब्रायन ट्रेसी की सलाह है कि आप जो काम करें, उसमें बेहतर बनें। जैसे शिल्पा ने कोचिंग क्लासेस शुरू की तो उसने लगातार अध्ययन जारी रखा, नई बातों से खुद को अपडेट रखा। बच्चों को पढ़ाने का आसान तरीका ईजाद किया।

अपनी पुस्तक 'सफलता के साधन' में ब्रायन ट्रेसी यह भी लिखते हैं-'आप जितना ज्यादा सीखते हैं, उतना ही ज्यादा कमाते हैं, भविष्य उन मुट्ठी भर लोगों का है, जो अपने ज्ञान और योग्यता को लगातार बढ़ाते रहते हैं, वे खुद को उन नए अवसरों का लाभ लेने के लिए तैयार करते हैं, जो हर दिन सामने आते हैं। ट्रेसी का कहना है कि जीवन को बेहतर बनाने के लिए पहले आपको बेहतर बनना होगा। ज्यादा नॉलेज हासिल करनी होगी।

कभी हार न मानें

किसी भी बिजनेस प्रोफेशन में उतार-चढ़ाव और सफलता या असफलता के दौर आते-जाते रहते हैं। लेकिन सफलता पर हद से ज्यादा गुमान करना और असफलता से निराश होकर पूरी तरह कुंठित हो जाना, दोनों ही स्थितियां ठीक नहीं हैं। इसके बजाय अपनी हर सफलता को सेलिब्रेट करना चाहिए और उससे उत्साहित होकर दोगुने जोश से काम करना चाहिए।

जबकि असफलता की समीक्षा करके अपनी कमियां जाननी चाहिए, उन्हें दूर कर के आगे बढ़ने का रास्ता बनाना चाहिए। असफलता का मतलब यह नहीं कि आप अपना बिजनेस या प्रोफेशन बदल दें, क्योंकि जरूरत काम के तरीके को बदलने की है, काम को नहीं।



काम को करें एंज्वॉय

अगर आपको अपने काम में सफलता हासिल करनी है तो उसे एंज्वॉय करना सीखें। ऐसा तभी होगा जब आप एक खुशहाल जिंदगी जिएं। इसके लिए आपको खुदको चुस्त-दुरुस्त रखना होगा, हंसी-ठहाके लगाने होंगे। रोज सुबह वॉकिंग, जॉगिंग और एक्सरसाइज भी करनी होगी। ये बातें आपके तन-मन को रिचार्ज कर देंगी।फिर आप अपने काम को पूरी ऊर्जा, जोश और लगन से कर पाएंगी।

धैर्य रखें

कोई भी बिजनेस या जॉब आपको रातों-रात अमीर, सफल नहीं बना सकता। धैर्य और लगन से ही सफलता हासिल की जा सकती है। जब आप कोई बिजनेस शुरूकरती हैं तो मार्केट में अपनी साख जमाने, लोगों पर पकड़ बनाने और डिमांड-सप्लाई का संतुलन समझने में समय लगना स्वाभाविक है, आपको इस बात कोसमझना चाहिए।

अगर आप इसी उम्मीद में कोई काम शुरू करेंगी कि अगले दिन से आपको मनचाहे परिणाम मिलेंगे तो ऐसा सोचना गलत है। ऐसा ही हरप्रोफेशन में होता है, धीरे-धीरे ही आप प्रमोट होती हैं और एक दिन बड़े पद तक पहुंचती हैं। ऐसे में आपको धैर्य रखना होता है, धीरे-धीरे ही आपको अपने काम मेंसफलता मिलेगी।

लेखक - शिखर चंद जैन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story