Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पोंगल 2019 : घर पर ऐसेे बनाएं स्वादिष्ट ''मीठा पोंगल'', जानें रेसिपी

मीठा पोंगल (Sweet Pongal) दक्षिण भारत (South India) मे पोंगल के त्योहार के (Pongal Festival) साथ अनेक त्योहारों (Festivals) पर भी मीठा पोंगल (Sweet Pongal) बनाकर कृष्ण भगवान (Lord Krishna) को अर्पण करके प्रसाद (Prasad) के रूप में खाया जाता है। मीठा पोंगल (Sweet Pongal) दक्षिण भारत (South India) में अक्सर पारम्परिक भारी तले के बर्तन में बनाया जाता है। लेकिन इसे कुकर में भी बड़ी आसानी से और जल्दी बनाया जा सकता है।

पोंगल 2019 : घर पर ऐसेे बनाएं स्वादिष्ट
Pongal 2019
मीठा पोंगल (Sweet Pongal) : दक्षिण भारत (South India) मे पोंगल के त्योहार के (Pongal Festival) साथ अनेक त्योहारों (Festivals) पर भी मीठा पोंगल (Sweet Pongal) बनाकर कृष्ण भगवान (Lord Krishna) को अर्पण करके प्रसाद (Prasad) के रूप में खाया जाता है। मीठा पोंगल (Sweet Pongal) दक्षिण भारत (South India) में अक्सर पारम्परिक भारी तले के बर्तन में बनाया जाता है। लेकिन इसे कुकर में भी बड़ी आसानी से और जल्दी बनाया जा सकता है। आज हम आपको पोंगल के खास अवसर पर मीठा पोंगल रेसिपी ( (Sweet Pongal Recipe) के बारे में बता रहे है, इसे घर मे बनना बहुत आसान है, जिसे बनाकर आप पोंगल के त्यौहार (Pongal Festival) को खास बना सकते हैं।

Pongal 2019 : पोंगल के लिए ये हैं बेस्ट पोंगल कोलम, रंगोली मग्गुलु और शुभकामना संदेश

मीठा पोंगल रेसिपी सामग्री - (Sweet Pongal Recipe Ingredient)

चावल-1/2 कप
मूंग दाल- 3 टेबल स्पून
गुड़- 1/2 कप
घी -2-3 टेबल स्पून
किशमिश - 1 टेबल स्पून
काजू -8-10
इलायची- 2
लौंग -1
जायफल पाउडर - 1 चुटकी
नमक - 1 चुटकी

मीठा पोंगल रेसिपी विधि - Sweet Pongal Recipe Process)

1. सबसे पहले चावल (Rice) और मूंग की दाल (Moong Dal) को अच्छी तरह साफ करके धो ले, फिर 20 मिनट के लिये पानी मे भिगो दें , और चावल और मूंग की दाल का पानी निकाल दें।
2. इसके बाद कुकर मे घी (Ghee) गरम कर लें फिर उसमें काजू और किशमिश (Cash nuts and raisinsew) डाल कर हल्का ब्राउन कर लें और एक बॉउल में निकाल लें।
3. अब एक कुकर में घी (Ghee) गर्म करें और उसमें मूंग की दाल (Moong Dal) डालकर सुनहरा होने तक भून लें और फिर पानी डालकर मिक्स कर लें।
4. इसके बाद लौंग(Clove) इलायची (Cardamom) को मिक्सर की मदद से पाउडर बना लें, फिर कुकर में दाल के मिश्रण में जायफल पाउडर (, छोटी इलायची और लौंग के पाउडर को डालकर मिक्स कर लें।
5.अब कुकर में चावल और नमक (Salt) डालें और ढक्कन लगाकर एक सीटी आने तक पकाएं और 3-4 मिनट धीमी आंच पर पका लें। कुकर का ढक्कन खोलकर ठंडा होने दें।alt)
6. इसके बाद गुड़ (Jaggery) को छोटे छोटे टुकड़ो मे तोड़ लें और एक बड़े बर्तन में पानी (Water) के साथ गर्म कर लें, जब तक वो पिघल न जाए।
7. गुड़ (Jaggery) के पिघलने पर उसे छलनी की मदद से छान लें और मीठा पोंगल( Sweet Pongal) के मिश्रण में मिलाएं, इसके साथ ही पहले से भूने हुए काजू, (Cashew nuts) इलायची पाउडर (cardamom Powder) और घी (Ghee) डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
8. अब तैयार मीठा पोंगल( Sweet Pongal) को एक बॉउल में निकालें और पहले से भूने हुए काजू से गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें।


सुझाव :

1.मीठा पोंगल( Sweet Pongal) में गुड़ (Jaggery) अपनी पसन्द के अनुसार कम और ज्यादा किया जा सकता है।
2.मीठा पोंगल( Sweet Pongal) का कलर गुड़ (Jaggery) के कलर पर निर्भर करता है। हल्के रंग के गुड़ से कलर हल्का और डार्क रंग के गुड़ (Jaggery) से मीठा पोंगल( Sweet Pongal) का कलर डार्क हो जाता है।
Next Story
Top