Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस फूड की मदद से चांद के पार पहुंचेंगे इंसान: नासा

इस फूड बार से बड़ी मात्रा में सामान ले जाने से राहत मिल सकती है।

इस फूड की मदद से चांद के पार पहुंचेंगे इंसान: नासा
X
वाशिंगटन: आपने अब तक अपनी सेहत को सलामत रखने के लिए तरह-तरह के फूड्स खाएं होंगे। लेकिन, इस बार नासा कुछ अलग करने की कोशिश में जुटा हुआ है। जी हां- नासा के वैज्ञानिक एक ऐसा फूड बार तैयार कर रहे हैं, जिसमें आपको एक ही फूड में विभिन्न फूड्स की कैलोरी एक साथ मिल जाएगी। हालांकि इस फूड बार को बनाने की मुख्य वजह ओरायन अंतरिक्ष यान में मौजूद अंतरिक्ष यात्री की हेल्थ और स्पेस से संबंधित है। चूंकि यान में अधिक फूड ले जाने पर परेशानी आती है इसलिए नासा ने एक ऐसा फूड तैयार किया जिससे अलग-अलग फूड की जरूरत नहीं पड़ेगी । इस फूड बार से यात्री चांद के पार जाकर समय पर नाश्ता कर सकेंगे।
दरअसल, अंतरिक्ष में जाने के दौरान यात्रियों की सेहत को ध्यान में रखकर उनके लिए स्पेशल फूड बार तैयार किया जा रहा है। जिसे खाकर वह तंदरूस्त रहेंगे, और अधिक सामान भी कैरी करने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर जाने के दौरान हर एक सदस्यों के लिए खाने के करीब 200 ऑप्शन्स होते हैं। लेकिन वहीं गहरे अंतरिक्ष के अन्वेषण अभियानों के दौरान सदस्यों को कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए नासा के विज्ञानिक जोर-शोर से लगे हैं।
ndtv की रिपोर्ट के मुताबिक, ओरायन के भीतर खाद्य पदार्थों को रखने के लिए स्पेस को ध्यान में रखकर वैज्ञानिकों ने पाया कि अलग-अलग भोजन रखने से बेहतर है अधिक कैलोरी का फूड निर्माण करना। जिससे सारे अंतरिक्ष यात्री की सेहत भी ठीक रहे और ये खाद्य पदार्थ ज्यादा जगह भी न ले। ओरायन के लिए स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तकनीकी प्राधिकरण की उपअधिकारी जेसिका वॉस का कहना है कि यान के वजन को कम करने के लिए चालक दल के नाश्ते की पैकिंग और संग्रहण पर गौर किया ताकि जरूरी जगह को सीमित किया जा सके।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story