Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

समर वैकेशन स्टार्ट होते ही बदला मां का फूड मैन्यू

बच्चे बाहर का खाना न खाएं, इसलिए घर पर ही उनके लिए तरह-तरह की डिशेज तैयार किए जा रहे हैं।

समर वैकेशन स्टार्ट होते ही बदला मां का फूड मैन्यू

समर वैकेशन स्टार्ट होते ही मां का फूड मैन्यू भी बदल गया है। स्कूल खत्म होते ही बोरिंग टिफिन से उब चुके बच्चे अब मां से डिफरेंट और न्यूट्रिशियन फूड की डिमांड कर रहे हैं, तो पैरेंट्स भी उनकी फरमाइशें पूरी करने के लिए डिफरेंट-डिफरेंट डिशेस उन्हें फूड मैन्यू में सर्व कर रहे हैं।

बच्चों को मौसम के हिसाब से डाइट चार्ट तैयार कर सर्व किया जा रहा है। बच्चे बाहर का खाना न खाएं, इसलिए घर पर ही उनके लिए तरह-तरह की डिशेज तैयार किए जा रहे हैं। पैरेंट्स ने डॉक्टर से भी सलाह ली है, इसके अलावा बच्चे खुद भी इन सभी तरह के फूड्स को एंजॉय कर रहे हैं।

शैलेन्द्र नगर में रहने वाली सीमा नचरानी बताती है कि बच्चे पहले चाय-कॉफी और फास्ट फूड ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन अब वे जूस और फ्रूट्स को ज्यादा प्रीफर कर रहे हैं।

गर्मी से बचने के लिए कैरी का पानी और आम की चटनी, रायता और नीबू रस का भी सेवन करना पसंद कर रहे है। पहले तला हुआ भोजन ज्यादा खाते थे, लेकिन गर्मी के चलते इन सबसे अभी दूरी बना रहे हैं।

सीमा आगे बताती है कि मार्च तक थोड़ा स्पाइसी फूड लेते थे, लेकिन अब पूरा मैन्यू ही चैंज कर दिया है। इसके अलावा लंच व डिनर में स्लैड को भी प्रीफर कर रहे हैं। क्योंकि यह वॉटर सैलेड हैं दूसरा की रेशेदार होने के साथ खाने को डाइजेस्ट करने में बहुत मदद करते हैं।

यह खाएं समर में

इन दिनों हो सके तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

वॉटर वाले फ्रूट्स ज्यादा लें, जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा, ककड़ी।

दही, छांछ, लस्सी, कैरी का पना।

इनसे बचें

पैकेट वाले खाने

डेरी के प्रोडक्ट

तला-भूना

Next Story
Top