Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monsoon Tips: सर्दी-जुखाम से डेंगू, मलेरिया तक इन मौसमी बीमारियों से बचाता है मानसून स्पेशल काढ़ा, देखें रेसिपी

अगर काढ़े (Decoction) के स्वाद को दरकिनार करते हुए हम इसकी खूबियों (Merits) पर ध्यान देंगे तो यह हमारे शरीर (Monsoon) के लिए बहुत फायदेमंद है।

Monsoon Tips: सर्दी-जुखाम से डेंगू, मलेरिया तक इन मौसमी बीमारियों से बचाता है मानसून स्पेशल काढ़ा, देखें रेसिपी
X

मानसून (Monsoon) के आगमन के साथ ही गर्मी (Summer) से राहत तो मिलती ही है, लेकिन बारिश (Rain) अपने साथ कई मौसमी बीमारियां जैसे डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria) और डायरिया (Diarrhoea) भी लेकर आती है। ऐसे में बरसात के महीनों में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि "बारिश का मौसम जहां गर्मी से थोड़ी राहत देता है, वहीं यह अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है।" मानसून के दौरान उमस और थोड़ी सी ठंडक की वजह से सर्दी-खांसी बढ़ जाती है।

बारिश के साथ ही बढ़ता है मच्छरों का आतंक

इसके अलावा, बारिश शुरू होते ही मच्छरों (Mosquitoes) से फैलने वाली कई बीमारियों (Diseases) का आतंक भी बढ़ जाता है। इस स्थिति में, जहां कोरोना महामारी (Coronavirus) अभी भी खत्म नहीं हुई है, आपको इन संक्रमणों से निपटने के लिए पहले से तैयार रहना चाहिए, इन्हीं सब बीमारियों से निजाद पाने के लिए विशेषज्ञ एक सरल और लाभकारी काढ़े के बारे में बताते हैं, जो आपको सर्दी, जुखाम जैसी बीमारियों से दूर रखता है।

घरों में आसानी से उपलब्ध होगी काढ़े की समाग्री

जैसा की हम सभी जानते हैं और नाम से भी पता चलता है कि काढ़ा (Decoction) स्वाद में केसा होगा। लेकिन अगर काढ़े के स्वाद को दरकिनार करते हुए हम इसकी खूबियों (Merits) पर ध्यान देंगे तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। खासकर की मानसून (Monsoon) में हमे इस काढ़े का सेवन जरूर करना चाहिए, आयुर्वेद (Ayurveda) हमारी भारतीय चिकित्सा पद्धति का एक अभिन्न और बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की सबसे खास बात यह है कि यह घरों में आसानी से उपलब्ध होती है, देसी मसालों और प्राकृतिक जड़ी बूटियों की सहायता से आप इस काढ़े को बड़ी ही आसानी से बना सकते हो। यह काढ़ा आपको बीमारियों से बचाएगा और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा।"

इस तरह घर पर बनाएं यह फायदों से भरपूर काढ़ा:

काढ़े को बनाने के लिए आपको चाहिए भुना हुआ धनिया (Roasted Coriander), जीरा (Cumin), सौंफ (Fennel) और काली मिर्च (Black Pepper)। इन मसालों को बारीक पीसकर एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी उबालें और उसमें एक चम्मच मसाला पाउडर (Masala Powder) मिलाएं। इसे छान कर पी लें! इस मानसून (Monsoon) में बीमारियों से बचाव के लिए यह काढ़ा जरूर बनाएं और स्वस्थ रहें। हैप्पी मॉनसून!

और पढ़ें
Next Story