Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर दही खाने के हैं शौकीन, तो घर पर बनाएं दही बड़ाः रेसिपी

दही शरीर में पानी की कमी को पूरा करता रहता है।

अगर दही खाने के हैं शौकीन, तो घर पर बनाएं दही बड़ाः रेसिपी

गर्मी के दिनों में लोगों को दही से बनी हुई चीजे बहुत पसंद आती है। रायता, मठ्ठा या दही बड़ा भोजन के समय मिल जाए, तो खाने में मजा आ जाता है। गर्मी के दिनों में सुबह-सुबह दही खाने को मिल जाए, तो पूरा दिन शरीर में पानी की कमी को पूरा करता रहता है। खाने-पीने शौकीन लोग घर में कुछ नया पकवान बनवाते रहते है।

महिलाएं भी घर वालों को रुटीन से हटकर कुछ नया व्यंजन बनाकर खिलाने की कोशिश करती हैं। हरिभूमि की तड़का लाइव टीम जब अपने अगले कॉलम के लिए महावीर नगर निवासी होम मेकर दिव्या कुकरेजा से मिली, तो उन्होने अपनी खास रेसिपी दही बड़ा बनाने की विधि शेयर की।

सामग्री-

एक कटोरी उड़द दाल, 500 ग्रा. तेल, एक किलो दही, 4 चम्मच मिठी इमली की चटनी, नमक, मिर्च, काली मिर्च, पीसा हुआ जीरा अवश्यकतानुसार, हरी मिर्च, हरा धनिया।

बनाने की विधि-

उडद की दाल को पहले पानी में भीगों दें। दाल भीगनें के बाद दाल को पीस लें। कढ़ाही में तेल गर्म करें। छोटे-छोटे पकौड़े बनाकर तल लें। एक बाउल में पानी रख लें। कढ़ाही से पकौड़ों को निकालकर पानी में डाल दें। 10 मिनट बाद पानी से हाथ की हथेली से दबाकर निकाल लें।

दही छन्नी में छानकर चम्मच से मथ लें। स्वादानुसार नमक, काली मिर्च, जीरा मीठा चटनी 1 चम्मच दही में मिक्स कर लें। बड़े प्लेट में रखकर दही ढ़क दें। हरा धनिया, मिर्च एवं आनार के दानों से डेकोरेट करें। स्वादिष्ट दही बड़े को सर्व करें।

Next Story
Top