Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

राजू श्रीवस्तव से सिद्धार्थ शुक्ला तक जानिए कैसे बॉलीवुड सितारे हो रहे Heart Attack का शिकार, एक्सपर्ट ने बताई वजह

बॉलीवुड जगत (Why Bollywood Celebrities have Heart Attack) के इतने फिट सेलेब्रिटीज हार्ट अटैक (Heart Attack) का कैसे हो रहे हैं शिकार, जानिए वजह।

राजू श्रीवस्तव से सिद्धार्थ शुक्ला तक जानिए कैसे बॉलीवुड सितारे हो रहे Heart Attack का शिकार, एक्सपर्ट ने बताई वजह
X

Why Bollywood Celebrities having Heart Attack: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav) पंचतत्व में विलीन हो गए हैं, बुधवार को उनका निधन हो गया था। उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया जा रहा है, दरअसल पिछले महीने जिम करते समय राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा था और वे 41 दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। हाल के दिनों में हार्ट अटैक (Signs Of Heart Attack) के कारण बहुत से सेलिब्रिटीज की जान गई है। बॉलीवुड ने जिन सितारों को खोया है उनमें मशहूर गायक केके (KK), टीवी अभिनेता दीपेश भान, कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार (Puneeth Rajkumar) और अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) समेत कई हस्तियों के नाम शामिल हैं। इनका निधन दिल का दौरा, कार्डियक अरेस्ट या फिर स्ट्रोक के कारण ही हुआ था, हैरानी की बात ये है कि ये सभी सितारे अपनी बेहतरीन फिटनेस (Fitness Freak) को लेकर सुर्खियों में रहते थे। यही वजह है कि कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि ये लोग अपनी सेहत का ख्याल रखते थे, फिर भी उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उनकी मृत्यु हो गई, कैसे? यह बहुत ही अहम सवाल है जिसका जवाब मिलना बहुत जरुरी है तो आइए कार्डियोलॉजिस्ट (Cardiologist) जानते हैं इसका सही जवाब।

जानिए इस सवाल पर विशेषज्ञों की क्या राय है?

अपोलो अस्पताल नई दिल्ली के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. वनिता अरोड़ा कहती हैं कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक रूप से फिट होना ही काफी नहीं है। दिल की बीमारी से बचाव के लिए मानसिक रूप से फिट रहना भी बहुत जरूरी है। सभी सेलिब्रिटी खुद को फिजिकली फिट रखने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। कभी वे जिम जाते हैं और एक्सरसाइज करते हैं अपने शरीर को फिट रखते हैं लेकिन बाहरी एक्सरसाइज से मन में चल रहे युद्ध को शांत नहीं किया जा सकता है। कहने का मतलब यह है कि इंसान को फिजिकली और मेंटली हर तरह से स्वस्थ होना चाहिए। एक्टर्स को उनकी परफॉरमेंस, कॉम्पिटिशन, फैशन, प्रोजेक्ट आदि जैसी कई चीजों को लेकर तनाव बना ही रहता है। इन सब चीजों का उनके दिल पर बुरा असर पड़ता है, इससे उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

हृदय रोग का फिटनेस से क्या है संबंध?

अक्सर यह कहा जाता है कि जो लोग फिट रहते हैं उनमें बाकी लोगों के मुकाबले बीमारी का खतरा कम होता है। इस पर डॉ. वनिता अरोड़ा का कहना है कि सेलिब्रिटीज फिजिकल फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन मानसिक बीमारी के शिकार होते हैं। इसमें दो राहें नहीं है की सेलेब्रिटीज के पास अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के सभी रिसोर्सेज मौजूद होते हैं और उनका आहार बहुत अच्छा होता है। इन सबके चीजों के बाद भी वह गंभीर रूप से बीमार हो जाते हैं क्योंकि मानसिक स्वास्थ्य उनके जीवन का दुश्मन बन जाता है। आधी रात को पार्टी करना, धूम्रपान, शराब, ड्रग्स, खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle News) जैसे कई कारण मशहूर हस्तियों के ह्रदय को प्रभावित कर सकते हैं।

ये भी हो सकते हैं हार्ट अटैक के प्रमुख कारण

कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक ज्यादातर सेलिब्रिटी अपने लुक को लेकर काफी तनाव में रहते हैं। वे अपने आपको मेंटेन रखने के लिए कई एक्सरसाइज करते हैं और कुछ इंजेक्शन आदि का भी उपयोग करते हैं। बॉडी शेप के लिए कुछ सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करने से दुबली मांसपेशियां दिल की बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ा देती हैं। ये कुछ ऐसे कारण है जिनसे सिर्फ सेलिब्रिटी ही नहीं बल्कि आम लोगों को भी खतरा है।

और पढ़ें
Next Story