Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर आपके रहता है जोड़ों में दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

जोड़ों में दर्द होने पर पूरे शरीर का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

अगर आपके रहता है जोड़ों में दर्द, तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

ज्वाइंट पेन की समस्या वर्तमान समय में आमतौर पर हर वर्ग के व्यकितयों में देखने को मिल रही है। शरीर के ऐसे हिस्से जहां हड्डियां मिलती हों, जोड़ कहलाते हैं, जैसे घुटने, कंधे, कोहनी आदि। इन्हीं जोड़ों में कठोरता, सूजन, किसी तरह की तकलीफ जो दर्द का कारण बने, जोड़ों में दर्द कहलाती है।

जोड़ों में दर्द एक आम समस्या है जिसमें लगातार अस्पताल जाने या दवा खाने की जरूरत नहीं होती। अर्थराइटिस जोड़ों में दर्द का सबसे आम कारण है लेकिन जोड़ों में दर्द कई अन्य वजहों जैसे कि लिगामेंट, कार्टिलेज या टेंडोंस में से किसी भी संरचना में चोट के कारण से भी हो सकता है।

जोड़ शरीर का अहम हिस्सा होते हैं जिनके कारण उठना- बैठना, चलना, शरीर को मोड़ना आदि संभव हो पाता है। ऐसे मे जोड़ों में दर्द होने पर पूरे शरीर का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।

अगर आपके जोड़ों में दर्द सूजन, लालिमा और कोमलता के साथ होती है या तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए। लेकिन, आप प्राकृतिक घरेलू उपचार की मदद से हल्के जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

ज्वाइंट पेन से छुटकारा पाने के घरेलू टिप्स

1. मालिश

आगर आप के ज्वाइंट पेन है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते है, तो प्रभावित क्षेत्र में मालिश करने के लिए नारियल, जैतून, सरसों, अरंडी या लहसुन के तेल को हल्का गर्म करके कोमल दबाव डालकर हाथ से कुछ समय के लिए मालिश करें।

कई रिसर्च में पाया गया है कि नियमित मालिश करने से ज्वाइंट पेन को आराम मिलता है, मालिश से रक्त के संचार सही बना रहता है।

2. गर्म 'हीट' थेरेपी

ज्वाइंट पेन या जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए गर्म 'हीट' थेरेपी बहुत लाभदायक साबित होती है। हीट थेरेपी से रक्त के संचार में वृद्धी होती मांसपेशियों और जोड़ों दर्द को आराम मिलता है।

3. मेथी

मेथी ज्वाइंट पेन में होने वाले दर्द से गठिया रोग से मुक्ति दिला सकती है। वैसे मेथी तो हर घर में मिल ही जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी एक लाजवाब औ‌षधि भी है। घुटनों के दर्द के लिए तो रामबाण ही समझिए।

मेथी के बारीक चूर्ण करके रख लें। इसे दो चम्मच पानी के साथ मिलाकर घुटनों पर लगाने से दर्द समाप्त होता है। इसका उपयोग एक दो महीने तक करें। इसके एड़ी के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

आप एक चम्मच पिसा हुआ मेथी का दाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ नियमित लेने से जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है। मेथी का सेवन टूटी हुई हड्डी जोड़ने के लिए भी किया जाता है।

4- लाल मिर्च

लाल मिर्च ज्वाइंट पेन मे बहुत कारगार साबित होती है। थोड़ा से नारियल तेल गर्म करके उसमें दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिलाकर में प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं, इस करीब 20 मिनट के बाद हटा दें। इसके उपयोग से कुछ ही दिनों में आप को दर्द से राहत मिल जाएगी।

नोट: इसके इस्तेमाल से थाड़ी जसन पैदा हो सकती है। इसे खुली चोट या घाव पर नहीं लगाएं।

5- हल्दी

हल्दी ज्वाइंट पेन के लिए आयुर्वेदिक औषधि उपाय है। इसमें एंटी-सूजन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ कर्क्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक भी शामिल होते हैं। एक चम्मच हल्दी पाउडर और थोड़ा सा शहद एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं। और रोजाना इसके सेवन से ज्वाइंट पेन को राहत मिलती है।

हल्दी (Turmeric or Curcuma) के गुण किसी से छुपे नहीं हैं। आयुर्वेदमतानुसार, हल्दी एक नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल, एंटीबायोटिक, सूजन-विरोधी (anti-inflammatory) और बहुत अच्छे हीलर का काम करती है।

यही वजह है की हर घर में इसका उपयोग बहुत कॉमन है, फिर चाहे वो सर्दी जुकाम में हो, चोट लगने पर हो, सूजन में हो, या फिर अपने सौंदर्य को निखारने में हो। यह सभी रोगों और समस्याओं में समान रूप से लाभकारी है।

Loading...
Share it
Top