Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एक्सरसाइज से पहले जरूरी है हल्का नाश्ता, जानें क्या-क्या खाना चाहिए

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21, जून 2018) के मौके पर हर कोई योग करेगा। योग और एक्सरसाइज हर किसी की लाइफ में बहुत मायने रखता है। हर व्यक्ति को अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग या एक्सरसाइज करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि एक्सरसाइज हमेशा खाली पेट ही करना चाहिए।

एक्सरसाइज से पहले जरूरी है हल्का नाश्ता, जानें क्या-क्या खाना चाहिए

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21, जून 2018) (International Yoga Day) के मौके पर हर कोई योग करेगा। योग और एक्सरसाइज हर किसी की लाइफ में बहुत मायने रखता है। हर व्यक्ति को अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए योग या एक्सरसाइज करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि एक्सरसाइज हमेशा खाली पेट ही करना चाहिए।

लेकिन कुछ फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो एक्सरसाइज से पहले कुछ हल्का-फुल्का खा लेना अच्छा रहता है। यह मात्रा काफी कम होनी चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट शरीर को रीचार्ज करता है इसलिए इस वक्त ऐसे फूड्स लें, जिनमें यह महत्वपूर्ण तत्व मौजूद हो। एक्सरसाइज से पहले क्या-क्या खाया जा सकता है, जरा जान लें-

प्रोटीन शेक

जिम जाने वालों में प्रोटीन शेक काफी लोकप्रिय है।फिटनेस एक्सपर्ट कहते हैं कि शरीर के सम्पूर्ण विकास (मसल्स, हड्डियां और स्किन) के लिए प्रोटीन बेहद महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कुदरती स्रोत से पर्याप्त प्रोटीन न मिलने पर ही इसका सेवन करना चाहिए। बेहतर तो यह होगा कि इसके सेवन से बचा जाए।

योगर्ट

केले में कैल्शियम, प्रोटीन और कुछ मात्रा में नैचुरल चीनी होती है। यह पचाने में बेहद आसान होता है। एक्सरसाइज से पहले एक कटोरी दही में जरा साबुत अनाज, फल और शहद मिला लिया जाए, तो अच्छी-खासी ऊर्जा मिल सकती है।

ओटमील

सुबह-सुबह एक्सरसाइज से पहले ओटमील खाना बेहद फायदेमंद होता है।ओटमील आराम से पच भी जाता है और ऊर्जा का अच्छा स्रोत भी माना जाता है। इसमें कुछ फलों के टुकड़े मिला लें, तो सोने में लहागा हो जाए।

केला

केले में चीनी और स्टार्च होता है,जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। ये कार्बोहाइड्रेट समृद्ध होते हैं। सेलेब्रिटी ट्रेनर समीर पुरोहित का मानना है कि एक्सरसाइज से घंटे भर पहले मध्यम आकार का केला खाने से पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है।

एनर्जी बार

ग्रैनोला या एनर्जी बार खाने से एक्सरसाइज के दौरान अच्छी खासी ऊर्जा मिल जाती है।परन्तु इन्हें खाने से पहले चेक कर लें कि इनमें वसा कम हो एवं प्रोटीन तथा फाइबर की मात्रा अवश्य हो।

Next Story
Top