Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्या आप भी हैं एलर्जी से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

एलर्जी हम में से किसी भी पदार्थ से हो सकती है

क्या आप भी हैं एलर्जी से परेशान तो अपनाएं ये टिप्स
एलर्जी के टिप्स
एलर्जी हम में से किसी को किसी भी पदार्थ से, मौसम के बदलाव से या अनुवांशिकता जन्य हो सकती है। जिसके लक्षण प्राय: सर्दी, खुजली, नाक बहना, सिर दर्द जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप एलर्जी से ग्रसित हैं तो बार-बार सर्दी-जुकाम से पीड़ित हो सकते हैं और कई बार अस्थमा और सांस लेने की बड़ी समस्या भी हो सकती है।
कारण
एलर्जी की समस्या के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें धूल, धुआं, मिट्टी के कण, फूलों के परागकण, जानवरों के संपर्क में आने से तथा कई बार अंग्रेजी दवाओं के उपयोग से भी हो सकती है! प्राय: हम सब एलर्जी को गंभीरता से नहीं लेते हैं। पर कई बार आसान सी लगने वाली एलर्जी की समस्या बड़े रोगों को न्योता दे सकती है। इसके लिए सबसे पहले इस बात को जानना जरूरी है कि एलर्जी किस चीज से है और इसके लिए खान-पान और रहन-सहन से कुछ आवश्यक ध्यान देकर इन समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है।
सामान्य लक्षण
जीवा आयुर्वेद विश्वविद्यालय के निदेशक और आयुर्वेदाचार्य डॉ. प्रताप चौहान बताते हैं कि एलर्जी से बचाव के लिए उसके कारणों और लक्षणों का बारे जानना बहुत जरूरी होता है। एलर्जी के निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं-
आंख की एलर्जी - आखों में लालिमा, पानी आना, जलन होना, खुजली आदि।
श्वसन संस्थान की एलर्जी- इसमें खांसी, सांस लेने में तकलीफ एवं अस्थमा जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।
त्वचा की एलर्जी - त्वचा की एलर्जी काफी कॉमन है और बारिश का मौसम त्वचा की एलर्जी के लिए बहुत ज्यादा मुफीद है। त्वचा की एलर्जी में त्वचा पर खुजली होना, दाने निकलना, चकत्ते पड़ना आदि होता है।
खान-पान से एलर्जी - बहुत से लोगों को खाने-पीने की चीजों जैसे दूध, अंडे, मछली, चॉकलेट आदि से एलर्जी होती है।
संपूर्ण शरीर की एलर्जी - कभी-कभी कुछ लोगों में एलर्जी से गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है और सारे शरीर में एक साथ गंभीर लक्षण उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में तुरंत हॉस्पिटल लेकर जाना चाहिए।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, आदर इम्पोर्टेन्ट टिप्स -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top