Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Holi 2022 Special: होली के हर रंग का होता है अलग मतलब, जानें क्या कहते हैं आपसे ये कलर

Holi 2022 Special: होली (Holi) पर हम अपने परिवार वालों, दोस्तों और रिश्तेदारों को रंग लगाते हैं। ये रंग (Colours of Holi) सिर्फ रंग भर नहीं होते, ये हमारे रिश्तों (Relations) में अपनापन घोलते हैं, हमें आपस में बांधते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको इन रंगो के बारे में बताएंगे...

Holi 2022 Special: होली के हर रंग का होता है अलग मतलब, जानें क्या कहते हैं आपसे ये कलर
X

Holi 2022 Special: होली (Holi) पर हम अपने परिवार वालों, दोस्तों और रिश्तेदारों को रंग लगाते हैं। ये रंग (Colours of Holi) सिर्फ रंग भर नहीं होते, ये हमारे रिश्तों (Relations) में अपनापन घोलते हैं, हमें आपस में बांधते हैं। साथ ही ये लाल, पीले, हरे, नीले, गुलाबी रंग हमें उल्लास से भी भरते हैं। ये रंग होली में ही नहीं, हमारे जीवन में भी बहुत मायने रखते हैं, क्योंकि हर रंग का अपना अर्थ और प्रभाव (Meaning of Holi Colours) होता है। आइए जानते कौन- सा रंग किस भाव का बोध कराता है-

लाल (Red): लाल रंग को प्रेम का रंग माना जाता है। यह जीवन में खुशी, संपन्नता का भी प्रतीक है यानी, यह रंग जीवन में धन, संपदा और समृद्धि लाता है।

हरा (Green): प्रकृति का रंग है हरा। प्रकृति का हर रूप जिस तरह मनभावन होता है, उसी तरह यह रंग मन को शांति, शीतलता प्रदान करता है। हरा रंग उद्यमशीलता का भी प्रतीक है।

पीला (Yellow): यह रंग ज्ञान, विद्या, सुख-शांति, योग्यता और एकाग्रता का प्रतीक है। पीला रंग हमारे दिमाग में उत्साह-उमंग भरता है। यह रंग आंखों को भी सुकून देता है।

नारंगी (Orange): नारंगी रंग सुबह उगते सूरज का रंग है। हमारे शरीर में मौजूद सात ऊर्जा चक्रों में से एक आज्ञा चक्र का रंग भी नारंगी होता है। यह रंग जीवन से नकारात्मकता हटाता है।

नीला (Blue): नीला रंग आकाश का होता है। अगर मनोविज्ञान की दृष्टि से देखें, तो यह रंग बल, पौरुष का प्रतीक है। यह रंग हमारे मन को भी खूब भाता है।

गुलाबी (Pink): आपसी तालमेल और प्रेम का प्रतीक यह रंग महिलाओं के करीब माना जाता है क्योंकि वे सामंजस्य बैठाने में कुशल होती हैं।

सफेद (White): यूं तो हम सफेद रंग को किसी भी रंग में नहीं रखते, बेरंग मानते हैं, लेकिन सफेद रंग जीवन में पवित्रता, शुद्धता, शांति का प्रतीक माना जाता है।

काला (Black): काला रंग सभी रंगों को अपने में अवशोषित कर लेता है। इसका अर्थ हुआ काले रंग को अपनाकर अगर सकारात्मक वातावरण में जाएंगे तो उत्तम परिणाम मिलेंगे।

लेखक- ऋतु सक्सेना (Ritu Saxena)

और पढ़ें
Next Story