Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

होली खेलने से पहले चेहरे और बालों का कर लें ये उपाय, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

होली की मस्ती सबको अच्छी लगती है। लेकिन होली खेलने के बाद अक्सर स्किन, हेयर से जुड़ी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं।

होली खेलने से पहले चेहरे और बालों का कर लें ये उपाय, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

होली की मस्ती सबको अच्छी लगती है। लेकिन होली खेलने के बाद अक्सर स्किन, हेयर से जुड़ी प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती हैं।

ऐसा न हो, इसके लिए जरूरी है कि पहले से ही कुछ सावधानियां बरती जाएं। जानिए, इससे जुड़े यूजफुल टिप्स, जिसके बारे में ब्यूटी एक्सपर्ट, नैना अरोड़ा जानकारी दे रही हैं।

हम सभी को रंगों का त्योहार होली खूब भाता है। अपनों संग रंग खेलने से जीवन उत्साह-उमंग से भर जाता है। लेकिन कई बार रंगों की वजह से स्किन डैमेज भी हो जाती है।

इसका असर लंबे समय तक बना रहता है। ऐसे में जरूरी है कि होली से पहले और बाद में स्किन की प्रॉपर केयर की जाए।

ऐसे करें स्किन प्रोटेक्शन

होली खेलने से पहले स्किन को पूरी तरह प्रोटेक्ट करना जरूरी है जिससे बाद में प्रॉब्लम न हो। इसके लिए अपनी स्किन पर अच्छी तरह क्रीम, मॉयश्चराइजर या फिर तेल से मसाज करें। इससे होली का रंग सीधे आपकी स्किन को इफेक्ट नहीं करेगा।

कई बार होली खेलने के बाद कान, नाखून और आंखों के आस-पास रंग हटता ही नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि होली खेलने से पहले इन एरियाज में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करें। इसके अलावा होली खेलने से पहले अपने हाथों पर नारियल तेल लगाएं। इससे आपके नेल्स क्यूटिकल्स पर भी कलर नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें: होली 2018: कैरी करें ऐसी ड्रेसेस, होली का मजा हो जाएगा दोगुना

हेयर केयर

स्किन की तरह ही बालों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप होली से एक रात पहले बालों को अच्छी तरह वॉश करें, जिससे सिर से सारी गंदगी बाहर निकल जाए।

बाल सूख जाने पर नारियल तेल या ऑलिव ऑयल से अच्छी तरह सिर की मालिश करें। आप चाहें तो जोजोबा ऑयल और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर, इससे भी अपने बालों की मसाज कर सकती हैं। इससे बाल होली खेलने के दौरान सेफ रहेंगे।

जब लग जाए रंग

होली खेलने के बाद तमाम सावधानियों के बावजूद रंग आपकी स्किन पर लग ही जाता है। ज्यादातर महिलाएं रंग निकालने के लिए स्किन को अच्छी तरह स्क्रब करने लगती हैं। भूलकर भी ऐसा न करें। इससे स्किन में जलन, रैशेज की समस्या हो सकती है।

स्किन पर जब रंग लग जाए, तो आप दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। दही, स्किन और बालों से कलर्स निकालने का बेहतरीन तरीका है। इसके लिए नहाने से पहले अपने पूरे शरीर और बालों पर दही लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद हल्के हाथों से रगड़े।

कलर्स आसानी से निकलेगा ही, साथ ही आपकी स्किन मॉयश्चराइज भी होगी। इसके अलावा दूध में बेसन मिलाकर स्किन पर लगाने से भी कलर्स निकल जाते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि बेहद हल्के हाथों से रंग निकालें वरना स्किन में जलन की समस्या हो सकती है। नाखूनों के ऊपर लगे रंग हटाने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर की मदद लें।

मेकअप का रखें ध्यान

होली खेलने के दौरान मेकअप नहीं किया जाता। लेकिन फिर भी आप मेकअप करना चाहती हैं, तो बेहद हल्का मेकअप करें। मेकअप करने से पहले अपने फेस पर अच्छी तरह क्रीम अप्लाई करें।

इसके बाद वॉटर प्रूफ फाउंडेशन से मेकअप की शुरुआत करें। लिप बाम लगाने के बाद होंठों पर लाइट कलर की लिपस्टिक अप्लाई करें। इससे आपके होंठ मॉयश्चराइज होंगे साथ ही होली कलर्स भी होंठों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।

Share it
Top