Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

घर बैठे खुद करें HIV टेस्ट, WHO ने जारी की एचआइवी किट

एचआइवी किट की हेल्प से सिर्फ 20 मिनट में इस बीमारी का पता चलेगा

घर बैठे खुद करें HIV टेस्ट, WHO ने जारी की एचआइवी किट
नई दिल्ली. HIV एक खतरनाक बीमारी है जिसका सुरक्षा ही एकमात्र इलाज है। लेकिन अगर आपको इस बात की आशंका है कि आप एचआइवी से ग्रस्त है तो आप बिना अस्पताल गए अब घर बैठे आसानी से HIV टेस्ट कर सकते हैं। इस टेस्ट से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आप एचआइवी पॉजिटिव हैं या नहीं।
दरअसल, HIV मरीजों की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए WHO ने सेल्फ जांच की तरकीब निकाली है। इस तरह से जब आप खुद एचआइवी की जांच जांच करेंगे तो इससे आपकी किसी जानकारी के लीक होने का भी खतरा नहीं होगा। फिलहाल जांच के लिए किसी भी सरकारी या एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर जाना पड़ता है। लेकिन अब आप खुद से इस बीमारी का पता लगा सकते हैं। इस एचआइवी किट की हेल्प से आपको सिर्फ 20 मिनट लगेगा और मरीज के मुंह के लार या ब्लड सैंपल की मदद से एचआईवी पॉजिटिव या निगेटिव का पता चल पाएगा।
WHO के डायरेक्टर डॉ. मार्गेट चान का कहना है कि इस किट को प्राइमरी सेंटर की हेल्प से लोगों तक पहुंचाया जाएगा। फिलहाल इस किट को आंगनबाड़ी में काम करने वाले स्टाफ की मदद से लोगों तक पहुंचाया जाएगा बाद में अगर पॉजिटिव रिजल्ट आया तो मरीज को एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी सेंटर पहुंचाया जा सकता है। डायरेक्टर के अनुसार अभी निम्न स्तर पर इसकी शुरूआत कर दी गई है। उन्होने कहा कि जो लोग सोसायटी के डर और शर्म से सामने नहीं आते हैं उनके लिए यह सेल्फ जांच किट बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। डॉक्टर इस किट के एक सीरे पर ब्लड या फिर मुंह के स्लैबा का सैंपल रखना होगा। 15 से 20 मिनट के अंदर रिजल्ट का पता लगाया जा सकेगा। इसे देश में पचास से भी कम रुपए में लॉन्च किया जाएगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top