Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लक्ष्य तय करके टहलें तो होगा ज्यादा लाभ, जानें क्या कहती है रिसर्च

वॉकिंग पर हाल में हुए नए अध्ययन में कुछ नई बातें जो सामने आई हैं। इसके अनुसार उद्देश्य के साथ चलना या वॉक करना (विशेष रूप से काम के लिए चलना) आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक है। जर्नल ऑफ ट्रांसपोर्ट एंड हेल्थ में ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अध्ययन में पाया गया कि अलग-अलग कारणों से चलने से सेल्फ-रेटेड हेल्थ की अलग-अलग जानकारियां मिलीं।

लक्ष्य तय करके टहलें तो होगा ज्यादा लाभ, जानें क्या कहती है रिसर्च
X
वॉक करना है सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक (फाइल फोटो)

वॉकिंग करना हेल्थ के लिए हमेशा एक अच्छी आदत मानी जाती है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। शारीरिक-मानसिक रूप से यह हमें फील गुड कराती है। वॉकिंग पर हाल में हुए नए अध्ययन में कुछ नई बातें जो सामने आई हैं। इसके अनुसार उद्देश्य के साथ चलना या वॉक करना (विशेष रूप से काम के लिए चलना) आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक है। जर्नल ऑफ ट्रांसपोर्ट एंड हेल्थ में ऑनलाइन प्रकाशित किए गए अध्ययन में पाया गया कि अलग-अलग कारणों से चलने से सेल्फ-रेटेड हेल्थ की अलग-अलग जानकारियां मिलीं। जैसे कि जो लोग मुख्य रूप से अपने घरों से किसी काम और किराने की दुकान जैसी जगहों पर जाते हैं, उन लोगों ने छुट्टी के दिन या खाली समय में टहलने वालों की तुलना में खुद को अधिक बेहतर और फिट बताया।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी, नॉर्लटन स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर के एसोसिएट प्रोफेसर गुलशाह अकार के अनुसार किसी जरूरत के लिए चलना या टहलना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है और इस प्रकार की पैदल चलने की आदत को आपकी दिनचर्या में लाना आसान है। विशेषकर शहरी जीवनशैली वाले लोगों को ऐसा जरूर करना चाहिए।

यह रिसर्च 18 से 64 वर्ष के 1,25,855 लोगों के साथ की गई। इन लोगों से सेल्फ-रिपोर्ट किए गए स्वास्थ्य आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। शोध में सम्मिलित सभी लोगों ने विभिन्न उद्देश्यों के लिए चलने के समय या मिनटों की सूचना दी। जिसमें घर से काम तक, घर से किराने की दुकान या खरीदारी तक और कुछ शारीरिक गतिविधियां और पैदल चलना शामिल था। स्कूटी, कार आदि से छोटी-छोटी दूरियां तय करने की आदत सही नहीं है।

Also Read:

स्पष्ट रूप से सामने आया कि जो लोग काम के लिए चले थे, वे तेजी से चले और इसी कारण वे अन्य कारणों से चलने वाले लोगों की तुलना में औसतन, लगभग 2.7 मील प्रति घंटे चले। वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि जो व्यक्ति किसी उद्देश्य के साथ चलते या वॉक करते हैं, उनमें अन्य की तुलना में 6 प्रतिशत अधिक हाई हेल्थ स्कोर होने की संभावना होती है।


Next Story
Top