Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair Tips: नेचुरल घरेलू स्क्रब से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ और सुंदरता

Hair Tips: आज के समय में बाहरी धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी बालों की समस्या बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से स्कैल्प में गंदगी जमा हो जाती है।

Hair Tips: नेचुरल घरेलू स्क्रब से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ और सुंदरता
X
नेचुरल घरेलू स्क्रब से बढ़ाएं बालों की ग्रोथ और सुंदरता

हम हमेशा बाहरी खूबसूरती के बारे में ही सोचते है चाहे वो फेस की हो या बालों की। जब भी बालों की देखभाल की बात आती है तो हम सिर्फ ऊपर से ही उसको ठीक करने लगते है। लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि बालों को भी अंदरूनी केयर की जरुरत होती है साथ ही स्कैल्प को साफ रखना भी जरूरी होता है। अगर आप लंबे और स्वास्थ्य बालों की चाह रखती हैं तो सिर की त्वचा को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है। बालों को हेल्दी बनाने के लिए ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचे जिसमें केमिकल होते हैं।

आज के समय में बाहरी धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण भी बालों की समस्या बढ़ती जा रही है। इसकी वजह से स्कैल्प में गंदगी जमा हो जाती है। इसलिए बालों और स्कैल्प को स्वास्थ्य बनाये रखना मुश्किल हो जाता है। बालों की केयर करने के लिए आजकल मार्किट में बहुत सारे हेयर मास्क, हेयर स्क्रब और शैम्पू उपलब्ध हैं पर वो इतने केमिकल युक्त होते हैं कि उनसे बालों को और भी नुकसान होता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू स्क्रब के नुस्खे जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते है।


सी साल्ट और निम्बू

घरेलू स्क्रब बनाने के लिए आपको एक छोटे बाउल में 3 चम्मच सी सॉल्ट, 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच ओलिव ऑयल लेना होगा और इसे अच्छे से मिलाना होगा। इस स्क्रब को अपनी उंगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा और दालचीनी पाउडर

घरेलू स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच ओलिव ऑयल और दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाएं ताकि गांठें न पड़ें। स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इसमें अपना मनपसंद एसेंशियल ऑयल या फिर पानी की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। अब पानी की मदद से बालों को थोड़ा नम कर लें और फिर इस स्क्रब से स्कैल्प की मालिश करें। कुछ मिनट के बाद ही बालों को धो लें।

शहद और चीनी

स्क्रब को तैयार करने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच ओलिव ऑयल और 4 चम्मच चीनी लें। बालों को पानी की मदद से गीला कर लें और स्क्रब से स्कैल्प की मसाज करें। ये स्क्रब स्कैल्प पर जमा डेड स्किन और जमी हुई गंदगी को हटाने में मदद करेगा। इससे स्कैल्प स्वास्थ रहेगा और बालों को बढ़ने में मदद मिलेगी।

Next Story