Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरी मिर्च के सेवन से मूड खुशनुमा और अच्छा रहता है, हैरान कर देंगे इसके और भी कई फायदे

हरी मिर्च आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहतमंद बनाने का काम भी करती है। जी हां, स्वाद से तीखी हरी मिर्च आपको गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है। इसलिए आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे (Green Chilli Benefits) बता रहे हैं।

हरी मिर्च के सेवन से मूड खुशनुमा और अच्छा रहता है, हैरान कर देंगे इसके और भी कई फायदे
X

हरी मिर्च के फायदे (फाइल फोटो)

आमतौर पर लोग हरी मिर्च का इस्तेमाल खाने को चटपटा बनाने के लिए करते हैं, लेकिन अक्सर हरी मिर्च के फायदे से अनजान रहते हैं। हरी मिर्च आपके खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहतमंद बनाने का काम भी करती है। जी हां, स्वाद से तीखी हरी मिर्च आपको गर्मियों में लू से बचाने के अलावा कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है। इसलिए आज हम आपको हरी मिर्च के फायदे (Green Chilli Benefits) बता रहे हैं। जिससे आप हरी मिर्च खाकर अपने आपको रोगों से दूर रख सकते हैं।

- हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों के साथ ही एंटी बैक्टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं। हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में बेड बैक्टीरिया को खत्म करती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। जिससे शरीर का एलर्जी या संक्रमण से बचाव होता है

Also Read: इस बार पीली नहीं बल्कि जानें काली हल्दी के बेमिसाल फायदे, कई बीमारियों का छुपा है इलाज

- हरी मिर्च पर हुए शोध के मुताबिक, हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर सामान्य बना रहता है। इसलिए डायबिटीज पेशेंट्स को हरी मिर्च का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।

- हरी मिर्च में मौजूद विटामिन ए से आंखों की रोशनी में इजाफा होता है, तो वहीं त्वचा में नमी बरकरार रहती है।

- हरी मिर्च का सेवन करने से आप खुश भी रह सकते हैं। क्योंकि हरी मिर्च खाने से मस्तिष्क में एडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है। जिससे मूड खुशनुमा और हमेशा अच्छा रहता है।

- हरी मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ ही डाइट्री फाइबर्स तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है और गैस, कब्ज आदि रोगों में राहत मिलती है।


Next Story