Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Headache Remedies: गर्मी के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, पेनकिलर लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Headache Remedies: गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से भी लोगों को तेज सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बार-बार पेन किलर का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए आज हम आपको गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द के उपचार के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप दवाईयों के साइड इफेक्ट और गर्मी के सिरदर्द से बच सकेगें।

Follow These Home Remedies To Get Relief From Headache Caused By Heat No Need To Take Painkillers
X
गर्मी के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, पेनकिलर लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत (फाइल फोटो)

Summer Health Tips : वैसे तो सिर में दर्द होना आज के दौर में बेहद कॉमन हो गया है। लेकिन गर्मियों में तेज धूप और गर्मी की वजह से भी लोगों को तेज सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बार-बार पेन किलर का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए आज हम आपको गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द के उपचार के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप दवाईयों के साइड इफेक्ट और गर्मी के सिरदर्द से बच सकेगें।

गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द के उपचार

- गर्मियों में तेज धूप से होने वाले सिरदर्द में गर्मागर्म चाय का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। इसके अलावा गर्म पानी में नमक घोलकर पांव डालकर कुछ देर बैठें।

- सिरदर्द से छुटकारा पाने में नारियल तेल या अन्य किसी ठंडे तेल की हल्के हाथों से मसाज करना हमेशा से ही सबसे अच्छा ऑप्शन है। इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है और बालों में भी मजबूती आती है।

- अगर आपके सिर में तेज धूप की वजह से सिर में दर्द है, तो ऐसे में ठंडे पानी से सिर धों लें। इससे सिर का तापमान सामान्य होगा और कुछ देर में सिरदर्द में राहत मिल जाएगी।

Also Read: गर्मियों में इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल, गर्मी से मिलेगा छुटकारा और रहेंगे सेहतमंद

- गर्मियों में सिरदर्द को दूर करने के लिए माथे पर चंदन का लेप करना बेहद उपयोगी होता है। इससे मस्तिष्क को ठंडक मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन सामान्य हो जाता है।

- चंदन की ही तरह दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाने से भी गर्मी की वजह से होने वाले सिरदर्द में राहत मिलती है। दालचीनी पाउडर को पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और माथे पर लगाएं।

Next Story