Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूलकर भी शरीर के इन अंगों को न छ्एं, वरना हो सकते हैं बीमार

आपने भी अक्सर कई ऐसे लोगों को अपने आसपास जरूर देखा होगा, जो बार-बार अपने नाक, कान या आंखों को छूते या रगड़ते रहते हैं। अगर आप भी किसी ऐसी ही आदत के शिकार हैं, तो तुरंत उसे बदल लें, क्योंकि आपकी ये आदत आपको बीमार बना सकती है। इसलिए आइए जानते हैं उन खास अंगों के बारे में जिन्हें छूना खतरनाक हो सकता है।

भूलकर भी शरीर के इन अंगों को न छ्एं, वरना हो सकते हैं बीमारइन अंगों को बार-बार छूना हो सकता है घातक

शरीर के कुछ हिस्से बेहद संवेदनशील और नाजुक होते हैं, ऐसे में उनकी खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इनमें आंख, नाक, कान प्रमुख होते हैं। जिनको बार-बार छूने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। जिससे आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं। अगर आपको भी अपने शरीर के इन अंगों को छूने की आदत हैं, तो इसे तुरंत सुधार लें।

इन अंगों को बार-बार छूना हो सकता है घातक

1. चेहरा (Face)

हमारे चेहरे की स्किन बेहद नाजुक और संवेदनशील होती है। ऐसे में अगर आप बार-बार अपने चेहरे पर हाथ लगाते हैं, तो इससे स्किन एलर्जी और मुंहासे होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ अगर स्किन ऑयली भी होने पर प्रॉब्लम और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए चेहरे को हमेशा हाथ धोने के बाद ही छूना चाहिए।

2. आंखें (Eyes)

चेहरे से भी ज्यादा नाजुक हमारी आंखें होती हैं, इसलिए हमेशा डॉक्टर्स भी आंखों को बार-बार छूने से मना करते हैं, क्योंकि आमतौर काम करते समय लोगों के हाथों से कई सारी चीजों गुजरती हैं जिससे हाथों में कई तरह के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। ऐसे में आंखों को बार-बार छूने से इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

3. अंडर आर्म्स (Under Arms)

अंडर आर्म्स हमारे शरीर का वो अंग है जहां सबसे ज्यादा पसीना आता है। जिसकी वजह से वहां बहुत सारे हानिकारक बैक्टीरिया की मौजदूगी रहती है। ऐसे में अगर आप बार-बार अपने अंडर आर्म्स को छूते हैं, तो वो बैक्टीरिया हाथो के जरिए खाने-पीने की चीजों के साथ आपके शरीर मे पहुंच सकते हैं और आप बीमार हो सकते हैं।

4. होंठ (Lips)

चेहरे और आंखों की तरह हमारे होंठ भी बेहद संवेदनशील होते हैं। आपके उन्हें बार-बार छूने से वो ड्राई होते हैं, इसके साथ ही उनकी प्राकृतिक रंगत खत्म होने लगती है। यही नहीं, इसके अलावा होठों को छूने से हाथों के कीटाणु मुंह के अंदर आसानी से प्रवेश कर जाते हैं और कई गंभीर बीमारियों का खतरा बनते हैं।

5. नाक (Nose)

आपने कई लोगों को नाक और कान में अपनी अंगुली को डालकर खुजलाते हुए जरुर देखा होगा, लेकिन ये देखने में जितना बुरा लगता है उससे कई ज्यादा करने वाले को बीमार बना रहा होता है। क्योंकि आमतौर पर लोग नाक और कान को साफ कर रहे होते है जबकि आपकी अंगुली की मदद से बहुत सारे अनहेल्दी जर्म्स और बैक्टीरिया नाक औक कान में एंटर कर जाते हैं, जिससे नेजल इंफेक्शन, ईयर इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अगर कभी खुजली महसूस हो तो सेनेटाइज टिश्यू का इस्तेमाल करें।

Next Story
Share it
Top