Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: रात के खाने में आप भी करते है चावल का सेवन! जानिए इसके फायदे और नुकसान

कुछ लोगों का मानना है कि रात के समय चावल (Rice) खाने से वजन बढ़ जाता है तो कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि रात के समय चावल खाने से उन्हें सर्दी जुकाम हो जाएगा। आखिर रात के समय चावल खाना कितना सही है कितना गलत, उसके बारे में पता होना जरूरी है।

Health Tips: रात के खाने में आप भी करते है चावल का सेवन! जानिए इसके फायदे और नुकसान
X

भारतीय भोजन (Indian cuisine) में चावल अहम भूमिका निभाते हैं। चावल (Rice) से पुलाव बना हो या मटर वाले चावल, लोगों का पसंदीदा भोजन चावल होता है। लेकिन आज के समय चावल खाना कितना सही है कितना गलत, इसके बारे में पता होना जरूरी है। कुछ लोगों का मानना है कि रात के समय चावल (Rice) खाने से वजन बढ़ जाता है तो कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि रात के समय चावल खाने से उन्हें सर्दी जुकाम हो जाएगा। आखिर रात के समय चावल खाना कितना सही है कितना गलत, उसके बारे में पता होना जरूरी है।

कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) का एक अच्छा स्रोत कहे जाने वाला चावल भारत में काफी मात्रा में खाए जाने वाले अनाजों में से एक है। खाने और पचाने में आसान चावल से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन जैसे पुलाव, बिरयानी, खीर, डोसा आदि बनाए जाते हैं। वहीं दाल, छोले, राजमा और कढ़ी के साथ भी चावल खाना खूब लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

वहीं चावल खाने के कई स्वास्थ्य लाभ (Health benefits) भी मौजूद हैं। आपके पाचन को बेहतर बनाए रखने के साथ ही काफी सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त चावल का सेवन मुक्त कणों से होने वाली क्षति को कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही फाइबर और प्रोटीन कि पर्याप्त मात्रा इसे ब्लड शुगर के मरीजों के लिए भी अच्छा बनाती है।

वहीं जो लोग वजन कम (Weight lose) करना चाहते हैं, वो अपने डाइट चार्ट से चावल को पूरी तरह निकाल देते हैं, लेकिन यह सही नहीं है। चावल पचने में आसान होता है। इसमें वसा की मात्रा कम होती है और ये कोलेस्ट्रॉल फ्री होता है। इसमें कैलोरी भी गेहूं से कम होती है। यह सही है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जिसका वजन बढ़ने से सीधा संबंध है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे लिए कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) ही ऊर्जा का सबसे प्रमुख स्रोत है। वैसे जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना ठीक रहता है।

दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि फाइबर (Fibre) से भरपूर चावल एक हल्का भोजन है, जो आसानी से पचाया जा सकता है। इसलिए रात में चावल खाने में कोई बुराई नहीं है। क्योंकि यह अच्छी नींद दिलाने में भी सहायक हो सकता है। वहीं जानकारी के लिए बता दें कि जो लोग काफी दुबले-पतले हैं, उन्हें रात में चावल खाने में कोई परेशानी नहीं है।

और पढ़ें
Next Story