Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पवित्र तीर्थ स्थल है हरिद्वार

हरिद्वार- गंगा आरती और पवित्र ब्रहमकुंड में स्नान कर उठाएं धर्मलाभ

पवित्र तीर्थ स्थल है हरिद्वार
X

हरिद्वार उत्तराखंड में स्थित भारत के सात सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में एक है। गंगा नदी के किनारे बसा हरिद्वार अर्थात् हरि तक पहुंचने का द्वार सदियों से पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आकर्षित करता रहा है। इस शहर की पवित्र नदी में डुबकी लगाने और अपने पापों का नाश करने के लिए साल भर श्रद्धालुओं का आना जाना यहां लगा रहता है। गंगा नदी पहाड़ी इलाकों को पीछे छोड़ती हुई हरिद्वार से ही मैदानी क्षेत्र में प्रवेश करती है। उत्तराखंड क्षेत्र के चार प्रमुख तीर्थस्थलों का प्रवेशद्वार हरिद्वार ही है। संपूर्ण हरिदार में सिद्धपीठ, शक्तिपीठ और अनेक नए पुराने मंदिर बने हुए हैं।

प्रमुख स्थल

मनसा देवी एवं चंडी देवी मंदिर

विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर सुबह-शाम की गंगा आरती और पवित्र ब्रहमकुंड में स्नान कर धर्मलाभ उठाया जा सकता है. रेल और सड़क मार्ग से आसानी से हरिद्वार तक पहुंचा जा सकता है. हरकी पैड़ी बस अड्डे और रेलवे स्टेशन से महज डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मनसा देवी एवं चंडी देवी मंदिर

खूबसूरत पहाड़ियों पर स्थित मां मनसा देवी और चंडीदेवी के मंदिर श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। रेलवे स्टेशन और बस अड्डे से मनसा देवी मंदिर की दूरी महज एक किलोमीटर और चंडीदेवी मंदिर पांच किलोमीटर है। पहाड़ी पर स्थित मंदिर तक जाने के लिए उड़न खटोला की व्यवस्था है।

भारतमाता मंदिर

हरिद्वार आएं तो बहुमंजिला भारतमाता मंदिर भी जरुर देखें। यह मंदिर हरिद्वार शहर के भूपतवाला क्षेत्र में स्थित है। रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी करीब छह किलोमीटर है।

दक्ष महादेव मंदिर एवं सतीकुंड

कनखल में प्रजापति दक्ष महादेव का मंदिर और सतीकुंड प्राचीन धार्मिक स्थल हैं। रेलवे स्टेशन से करीब पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित इन धार्मिक स्थलों तक पहुंचने के लिए ऑटोरिक्शा आसानी से मिल जाते हैं।

यह भी देख सकते हैं

हरिद्वार आए हैं तो यहां पर बिलकेश्वर महादेव मंदिर, माया देवी मंदिर, गुरुकुल कांगड़ी विवि का पुरातत्व संग्रहालय के साथ ही अन्य कई प्राचीन मंदिर, आश्रम और अखाड़े देखे जा सकते हैं।

कहां रुके

इस देवस्थल में अच्छे होटलों से लेकर कई धर्मशालाएँ हैं। सभी अखाड़ों के आश्रम हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इनमें से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story