Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नए साल पर देश और समाज में चाहते हैं बदलाव, तो इन Resolution को करें फॉलों

नया साल आता है तो मन उत्साहित हो जाता है। कुछ ऐसा बेहतर करने की अभिलाषा होती है, जो हमें उन्नत मार्ग पर लाए, जीवन में खुशियां बिखेरे। इसके लिए जरूरी है, हम अपनी जीवनशैली में सुधार लाएं, अपने आपको व्यवस्थित करें। इसी के साथ यह भी जरूरी है, हम सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ें। कुछ ऐसे संकल्प लें, जो देश और समाज के हित के लिए जरूरी हैं। तो आइए, इस बार हम नए साल में सिर्फ अपने हितों के लिए ही नहीं, देश-समाज के हितों के लिए भी संकल्पित हों और चारों ओर खुशहाली का माहौल बनाएं।

नए साल पर देश और समाज में चाहते हैं बदलाव, तो इन Resolution को करें फॉलों
X

Happy New Year 2019 Resolution for Society

नए साल का उत्साह-उमंग हमारी जिंदगी को नई ताजगी देता है। हम मन ही मन कुछ नया करने का संकल्प लेते हैं। इस बार नए साल पर हम सिर्फ खुद से नए वादे न करें, परिवार, समाज और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने का भी संकल्प लें ताकि हम एक बेहतर और सार्थक जिंदगी जी सकें। इसके लिए सबसे पहले हमें अपनी कमियां समझनी होंगी। हम सभी में बहुत सारी कमियां होती हैं।
ये कमियां छोटी ही नहीं, बड़ी भी होती हैं। कह सकते हैं कि छोटी कमियां हमारी आदतों और दिनचर्या से जुड़ी हुई होती हैं, बड़ी कमियां हमारे परिवार, समाज और देश से जुड़ी होती हैं। एक अच्छे नागरिक होने के नाते हमें इन कमियों को दूर करना चाहिए, अपने दायित्वों का निर्वाह पूरी ईमानदारी से करना चाहिए।

स्वस्थ शरीर-आकर्षक व्यक्तित्व

पहले बात करते हैं खुद की आदतों और दिनचर्या की। हममें से बहुत लोगों की यह खराब आदत होती है, हम अपनी सेहत पर ध्यान नहीं देते, उसके प्रति उदासीन रहते हैं। आज की जीवनशैली में नित्य व्यायाम बहुत जरूरी है, लेकिन हम सुबह जल्दी उठकर व्यायाम नहीं करते। इसी तरह दिनचर्या से जुड़ी और भी छोटी-छोटी तमाम बातें हैं, जैसे- हमारे उठने-बैठने का गलत तरीका, मृदुभाषी न होना, काम को टालने की प्रवृत्ति। साथ ही खान-पान सही न रखना।
जब हम इन बातों पर ध्यान नहीं देते तो इसका असर हमारी सेहत पर ही नहीं पूरे व्यक्तित्व पर पड़ता है। अगर हम इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें, अपनी कमियां दूर करें तो हमेशा सेहतमंद रहेंगे ही, हमारा व्यक्तित्व भी प्रभावशाली होगा। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आकर्षक व्यक्तित्व वाले ही समाज में अपनी पहचान बनाते हैं, अपने कामों में सफल भी होते हैं। इसलिए नए साल में सबसे पहले संकल्प लीजिए, स्वस्थ रहने का, प्रभावशाली व्यक्तित्व बनाने का।

दायित्व परिवार के प्रति

आप स्वस्थ हैं, आपका व्यक्तित्व भी मोहक है, तो घर में सबको साथ लेकर चलने में भी आप सक्षम रहेंगी। लोग जरूर आपकी बात मानेंगे। इसके लिए आप तमाम व्यस्तताओं के बीच भी घर में क्वालिटी टाइम स्पैंड कीजिए। परिवार के हित के लिए जो जरूरी सलाह हो, जरूर दीजिए। परिवार के उन युवा बच्चों को विशेष रूप से गाइडेंस दीजिए, जो अपना करियर बना रहे हैं, किसी जॉब की तलाश में हैं या कॉम्पिटिशन्स में बैठ रहे हैं।
अपनी सेहत के साथ परिवार के सभी सदस्यों की सेहत का भी ख्याल रखिए कि वे रेग्युलर एक्सरसाइज कर रहे हैं या नहीं, उनका खान-पान कैसा है? परिवार के बुजुर्गों का भी आप ध्यान रखिए, कहीं वे अपने आपको अकेला उपेक्षित तो नहीं महसूस कर रहे हैं, उनकी हर जरूरतें पूरी हो रही हैं या नहीं? परिवार के प्रति इस साल आपका संकल्पित समर्पण बहुत मायने रखेगा। यकीन मनिए, आपके घर-परिवार में खुशहाली गुनगुनाएगी। आपको भी एक अलग तरह का सुकून मिलेगा।

दायित्व देश-समाज के प्रति

अब बात बड़ी कमियों की। देखा जाता है, हमारे शहर-मोहल्ले में अस्वच्छता रहती है, इससे पर्यावरण प्रदूषित रहता है, शहर की हवा जहरीली होती है। ऐसी ही और भी कई समस्याएं हैं, जिनसे लोगों को परेशानी होती है, उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। इन बातों के प्रति हमारी उदासीनता गलत है, हमें एक अच्छे नागरिक होने के नाते अपना दायित्व समझना चाहिए, हम शहर को स्वच्छ रखें और पर्यावरण को सुधारने में अपना योगदान दें।
इसके साथ ही हमारी अपने समाज-देश के प्रति यह भी जिम्मेदारी है कि हम अपने आस-पास ऐसा माहौल न पैदा होने दें, जिससे हमारा समाज जाति-धर्म के आधार पर बंटे। ऐसी बातों से समाज में वैमनस्य फैलता है, हमारा देश कमजोर होगा। हम सभी का देश-समाज के प्रति कर्त्तव्य है, हम आपस में मिलकर रहें, कभी भी बंटकर देश को कमजोर न होने दें। नए साल पर हम संकल्प लें, एक साथ मिलकर प्रेमपूर्वक रहेंगे, देश-समाज के प्रति अपने दायित्व को निभाएंगे।

संकल्प के प्रति रहे कटिबद्ध

देखा गया है, लोग नए साल पर संकल्प तो ले लेते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद इन संकल्पों को भूल जाते हैं। जब आप किसी उद्देश्य या लक्ष्य को पूरा करने का संकल्प लें तो उसमें कोई कोताही न बरतें, उसे पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहें। नए साल में एक संकल्प यह भी लें कि जो संकल्प आपने लिए हैं, उसे पूरा करने के लिए हमेशा कटिबद्ध रहेंगी, तभी आपके भीतर बदलाव संभव है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story